केरल में NAVY का अभियान बंद, अब बीएसएफ की बारी

केरल में विनाशकारी बाढ़ का जलस्तर घट रहा है। एेसे में अब नौसेना के दक्षिणी कमान ने केरल में 14 दिनों से चलाया जा रहा बचाव अभियान बंद कर दिया है। नौसेना (NAVY) के जवानों ने यह बचाव अभियान 9 अगस्त को शुरू किया था।

NAVY ने बचाया 16,005 लोग

केरल में नौसेना के जवानों ने बचाव अभियान के दौरान करीब 16,005 लोगों को बचाया है। वहीं बीएसएफ ने त्रिसूर जिले में मलबा हटाने के लिए 40 जवानों की टीम तैयार की है। इस जिले में बीएसएफ की 162वीं बटालियन के सभी कर्मचारी राहत एवं बचाव अभियान में जुटे हैं। विनाशकारी बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने में नौसेना के अलावा सेना, वायुसेना और तट रक्षक भी जी जान से जुटे रहे।

231 लोगों ने बाढ़ में जान गंवई

आपदा प्रबंधन राज्य नियंत्रण कक्ष के अनुसार 8 अगस्त से बाढ़ से इस विनाशकारी बाढ़ में 231 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। इसके अलावा अभी 32 लोग लापता हैं। राज्य भर में 3,879 राहत शिविरों में 3.91 लाख परिवारों के करीब 14.50 लाख लोगों ने आश्रय लिया है। यहां सरकार 29 अगस्त को उन मछुआरों को सम्मानित करेगी जिन्होंने बचाव अभियान में भाग लिया है।

दुनिया भर से उठे मदद के हाथ

महामारी रोगों को रोकने के लिए बाढ़ से पीड़ित केरल में 3,757 चिकित्सा शिविर स्थापित किए गए हैं। शुरुआती आकलन के अनुसार अभी तक करीब 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। केंद्र सरकार राज्य की हरसंभव मदद कर रही है।

केरल की मदद के लिए दुनिया भर से हाथ उठ रहे हैं। केरल के मुख्यमंत्री ने बताया कि केरल विधानसभा का एक विशेष सत्र 30 अगस्त को बुलाया गया है। इसमें इस सदी की सबसे बुरी बाढ़ के कारण हुर्इ तबाही पर चर्चा की जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

Chidambaram की गिरफ्तारी पर भड़की कांग्रेस, कहा- दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या हुई

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की आईएनएक्स मीडिया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *