Raksha Bandhan के पवित्र त्योहार पर बाजार में रौनक

इटावा। इकदिल के बाजार में आज Raksha Bandhan रक्षाबंधन के त्योहार के पूर्व बहनो ने अपने भाइयों के लिए राख़ियो की खरीददारी की। इस दौरान दुकानों की अच्छी बिक्री हो रही है जिससे दुकानदारों में भी ख़ुशी की लहर है।

Raksha Bandhan पर बहनों ने बताए राखी के महत्त्व

नगर के मेन बाजार में बहने दुकानों पर राखी, चूड़ियाँ, घेवर, मिठाई, फैनी, चीनी, तथा अपने छोटे भाई बहनो के लिए कपड़े आदि की खरीदारी कर रही थी तो भाई भी अपनी बहनों को गिफ्ट देने के लिए भला पीछे कैसे रह सकते है। भाई भी अपनी बहिनों के लिए साड़ियों, कपड़ा, मोबाइल, सोने चांदी के आभूषण एवं अन्य सामान की भी खरीदारी करते दिखाई दिये।

कच्चे धागे का पक्का वचन

बाजार में खरीददारी करते हुए भाई बहनों को जब खरीदारी करते हुए देखा तो उनसे इस राखी के पवित्र त्योहार के बारे में पूछने पर उन्होंने इसकी अपने जीवन में पड़ने वाली महत्वता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा की बताया कि यह त्यौहार भाई बहिन के पवित्र रिश्ते को दर्शाता है। बहन अपने भाई की कलाई पर राखी का कच्चा धागा बांधते समय अपनी रक्षा के लिए भाई से पक्का वचन लेती है और भाई अपने हाथ पर बंधे इस कच्चे धागे की मजबूत भाई बहिन के रिश्ते की मजबूत डोर से सदैव के लिए बंध जाता है और फिर उस भाई को जीवन भर इस राखी के बंधन को निभाना पड़ता है।

रिपोर्ट – अनीस अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

फ्री की यात्रा में मेरठ की महिलाएं अव्वल

लखनऊ। प्रदेश में रक्षाबंधन पर 12.03 लाख महिलाओं ने परिवहन निगम की बसों में मुफ्त ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *