जिला चिकित्सालय में सुपोषण स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ

रायबरेली। राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत सुपोषण स्वास्थ्य मेले का जिला चिकित्सालय में भव्य आयोजन किया गया। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने मेले का उद्घाटन फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

सुपोषण के लिए सभी का जागरूक होना जरूरी

जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने कहा कि सुपोषण स्वास्थ्य मेले व राष्ट्रीय पोषण मिशन अभियान आदि का आयोजन प्रदेश सरकार की बच्चों, महिलाओं, किशोरियों के स्वास्थ्य व संरक्षण के प्रति एक महत्वपूर्ण जागरूकता वाला कार्यक्रम है। जिसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नही होगी।

पोषण अभियान सुपोषण स्वास्थ्य मेला का शुभाम्भ राजधानी में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जा रहा है। स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वच्छता, सुपोषण आदि के लिए जन सामान्य का भी जागरूक होना जरूरी है।

जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश प्रताप सिंह ने कहा कि यदि मां अशिक्षित है तो बच्चों की मृत्यु की
अधिक सम्भावना होती है। सबसे पहले माता पिता को जागरूक होना चाहिए, जिससे बच्चों एवं परिवार का अच्छे से देखभाल किया जा सकता है।

उन्होंने सीएमओ को कहा कि नशामुक्ति के लिए भी कोई कार्यक्रम कराना चाहिए। नशा करने वाले व्यक्ति खुद तो कुपोषित हो रहे है और दुसरों को भी कुपोषित कर रहे है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डी0के0 सिंह व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ए0के0 श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेक बीमारियों से कैसे बचे इसकी विस्तार से लोगों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि माताओं को बच्चों को जन्म से लेकर 06 माह तक केवल मां का दूध पिलाना चाहिए। जिससे की बच्चों का बचपन से ही सम्पूर्ण विकास हो सके। मां का दूध बच्चों के लिए काफी लाभदायक होता है।

रत्नेश मिश्रा
रत्नेश मिश्रा

 

About Samar Saleel

Check Also

दिल्ली सरकार का 10वीं-12वीं के छात्रों तोहफा- नहीं देनी होगी बोर्ड परीक्षा की फीस

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं और 12वीं बोर्ड की फीस बढ़ाने के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *