Afghanistan : राष्ट्रपति के संबोधन के दौरान हुआ आतंकी हमला

अफगानिस्तान के सरकारी अधिकारी ने कहा कि आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट पर एक के बाद एक कई हमले हुए। इन हमलों में Afghanistan में आतंकी समूह के नेता की मौत हो गई। आतंकी समूह के नेता के साथ 10 और आतंकवादी मारे गए हैं।

Afghanistan : साद अरहाबी मारा गया

खुफिया एजेंसियों ने कहा कि पाकिस्तान के साथ लगी सीमा पर नंगरहार प्रांत में आतंकवादियों के मजबूत कब्जे वाले क्षेत्र में गठबंधन बलों के संयुक्त अभियान में साद अरहाबी मारा गया। राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने एक बयान में कहा कि अफगानिस्तान में ‘दाएश के अमीर’ समेत 11 आतंकवादियों को मार गिराया गया है।

आईएस की कमान का नेता

अरहाबी चौथा नेता है जिसे मार गिराया गया है। अफगानिस्तान में आईएस की कमान का नेता है। इसे पहली बार 2014 में देखा गया था. एजेंसी ने कहा कि हवाई हमलों के दौरान बड़ी संख्या में हथियार, गोलाबारूद और विस्फोटकों को नष्ट किया गया।

इससे पहले अफगानिस्तान में आईएसआईएल के 150 आंतकियों ने आत्मसर्पण कर दिया था। अफगानिस्तान में काफी समय से आईएसआईएल का प्रभाव देखा जा रहा है। यहां कई बार इसने बड़े आतंकी हमले किए हैं। इसी महीने ईद के मौके पर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति असरफ गनी के संबोधन के दौरान आतंकी हमला हुआ। इस हमले में 39 लोग मारे गए थे।

क्या है आईएसआईएल ?

आईएसआईएल एक आंतकी संगठन है. इसका पूरा नाम इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांत है। इसे इस्लामिक स्टेट के नाम से भी जाना जाता है। अफगानिस्तान में इस समूह की उपस्थिति पाकिस्तान से सटे नंगरहार प्रांत में है। यह मुख्य रूप से मिडिल ईस्ट का आंतकी संगठन है जिसका प्रभाव अफगानिस्तान तक है। इसके अलावा जोज़जान प्रांत में अगस्त माह में इसी समूह के 150 आतंकी ने आत्मसमर्पण किया था।

About Samar Saleel

Check Also

ट्रम्प व इमरान के बीच फोन पर हुई बातचीत में कश्मीर मामले को लेकर कही गई यह बड़ी बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ  को फोन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *