एक सितंबर से चालू हो रहा India post payment bank,घर बैठे मिलेंगी सुविधा

रायबरेली। सितंबर माह की पहली तारीख से देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीब और पिछड़े लोग डाकियों के जरिये बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक India post payment bank (आइपीपीबी) भारत सरकार की बहुप्रतीक्षित एवं महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। इसका उद्देश्य गांव-गांव की जनता तक बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

India post payment bank प्रधान डाकघर के प्रांगण

डाकघर अधीक्षक आर.सी.श्रीवास्तव ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया डाक विभाग द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारम्भ एक सितम्बर को प्रधान डाकघर के प्रांगण में मुख्य अतिथि वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला के द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट बैंक शुरू होने से नागरिको को डिजिटल बैंकिंग की सुविधा देगा। इसके साथ ही आम नागरिकों को घर बैठे बैंकिंग की सुविधा प्रदान करेगा और जरुरतमंद लोग एक फोन करके पैसे की निकासी व जमा कर पाएंगे। इस सुविधा के शुरू होने से बैंकिंग सेवाओं का दायरा और भी बढ़ जायेगा,क्योंकि भारतीय डाक विभाग का दायरा देश के कोने कोने तक फैला हुआ है।

बैंक का विस्तार जिले के सभी 448 डाकघरों में

अधीक्षक श्रीवास्तवजी ने बताया कि रायबरेली मंडल में उपडाकघर बछरावां, जवाहर विहार,थुलेंडि,इचौली में भी उद्घाटन समारोह का आयोजन होना है।इसके साथ ही भविष्य में इस बैंक का विस्तार जिले के सभी 448 डाकघरों में चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।शुभारम्भ के मौके पर यूपी परिमंडल लखनऊ के जीएम (फाइनेंस)राजेंद्र प्रसाद,विधायक दल बहादुर कोरी,रामनरेश रावत, धीरेन्द्र बहादुर सिंह,मयंकेश्वर शरण सिंह आदि लोग उपस्थित रहेंगे।

रत्नेश मिश्रा
रत्नेश मिश्रा

जज द्वारा Donald Trump को फटकार – इसे भी पढ़ें

About Samar Saleel

Check Also

फ्री की यात्रा में मेरठ की महिलाएं अव्वल

लखनऊ। प्रदेश में रक्षाबंधन पर 12.03 लाख महिलाओं ने परिवहन निगम की बसों में मुफ्त ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *