Breaking News

चेतावनी के बाद भी उत्तर कोरिया द्वारा किया गया एक ही सप्ताह के भीतर दूसरा उल्लंघन

उत्तर कोरिया ने नेता किम जोंग-उन की निगरानी में नए रॉकेट लॉन्चर का परीक्षण किया गया है जो एक साथ कई रॉकेट प्रक्षेपित कर सकता है। उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति ‘केसीएनए’ ने बृहस्पतिवार को बताया कि किम की निगरानी में 31 जुलाई को एक ऐसी निर्देशित रॉकेट प्रणाली का परीक्षण किया गया, जिससे कई रॉकेट एक साथ दागे जा सकते हैं। दक्षिण कोरियाई सेना ने बुधवार को बताया कि उत्तर कोरिया के पूर्वी तट पर वॉनसान से दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं।

‘केसीएनए’ ने कहा कि किम ने परीक्षण को लेकर कई बार संतोष जताया और राष्ट्रीय रक्षा विज्ञान और युद्ध सामग्री उद्योग कर्मियों की सराहना की, जिन्होंने कोरियाई शैली के एक और शानदार रॉकेट लॉन्चर का निर्माण किया है, जिससे कई रॉकेट एक साथ दागे जा सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण प्रतिबंध लगा रखा है लेकिन उसने बुधवार को एक बार फिर इसका उल्लंघन किया। एक सप्ताह के भीतर किया गया यह दूसरा उल्लंघन है।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पिछले महीने हुई बातचीत के बावजूद प्योंगयांग ने यह कदम उठाया। गौरतलब है कि प्योंगयांग ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को संयुक्त सैन्य अभ्यास ना करने की चेतावनी दी थी लेकिन दोनों देशों ने इसके बावजूद इसे जारी रखने का निर्णय लिया। वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर चर्चा के लिए गुरुवार को बंद कमरे में बैठक करेगा। उत्तर कोरियाई के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए बड़े हथियारों का निर्माण जारी रखने को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने बैठक करने का अनुरोध किया था।

About News Room lko

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...