Breaking News

मोदी के फैसले के बाद सदमें मेंं पाकिस्तान, इमरान सरकार द्वारा बार-बार की जा रही ये कोशिश

भारत में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के ऐतिहासिक फैसले के बाद पाकिस्तान सदमें मेंं है। पाकिस्तान मीडिया में इस मुद्दे पर कई प्रतिक्रियाएं आ रहीं है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली जा रही है। हालांकि इस मुद्द पर पाक सरकार की तरफ से कोई ऑफिशियल बयान नहीं आयाहै लेकिन पाक मीडिया में एक डिबेट के दौरान पाक के राजनीतिक विशेषज्ञ हारिस नवाज के कहा कि भारत के जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र में उठाएंगे।

उन्होंने कहा कि ये पाकस्तानियों के लिए इम्तिहान की घड़ी और आज उन्हें साबित करना होगा कि वे सही में पाक के साथ हैं । मोदी सरकार के खिलाफ बौखलाहट बयान करते हुए उन्होंने कहा कि इमरान खान सरकार द्वारा बार-बारबातचीत का न्यौता देने के बावजूद मोदी सरकार द्वारा ये कदम उठाना पाक के साथ ज्यादती है। उन्होंने कहा कि इस समय पाक की कि सभी पार्टियों को एकजुट होकर भारत के इस फैसले का सख्ती से विरोध करना चाहिए।

एक अन्य राजनीतिक विशेषज्ञ ने कहा कि भारत अमेरिका के साथ अपने रिश्तों की प्रागढ़ता फायदा उठा रहा है। इस मामले मेंअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कीमध्यस्ता को ठुकरा कर नरेंद्र मोदी अमेरिका के साथ अपने संबंधों का नाजायज फायदा उठाया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को इस फैसले के खिलाफ लड़ना चाहिए और हर एक्शन को तैयार रहना होना चाहिए ।

पाक विशेषज्ञों नेघाटी के बाद जम्मू में भी मोबाइल इंटरनेट बंद करने को जुल्म की इंतेहा कहा उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने राज्य में कम्युनिकेशन के सारे रास्ते बंद कर व कश्मीर औऱ जम्मू घाटी में धारा 144 लागू कर धोखा किया है। उन्होंने महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला और सज्जाद लोन समेत श्रीनगर में हुई मीटिंग में शामिल तमाम नेताओं को नजरबंद करना मोदी सरकार की सबसे बड़ी ज्यादती बताया

राजनीतिक विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट जनरलनईम खादिम लोधी ने कहा कि ये अहम होगा कि इस मामलेमें भारत का विपक्ष क्या फैसला लेगा। उन्होंने कहा कि हमारा पक्ष तो मजबूत है लेकिन पाक कि आवाज को सही तरीके से नहीं उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पाक हमेशा से कश्मीर मुद्दे पर हमेशा से अपनी बात रखने में नाकाम रहा है । यही वजह है कि भारत ने धारा 370 पर अपना कदम बढा दिया।उन्होंने कहा कि मोदी सरकार नेकश्मीरियों के अधिकारों पर डाका डाला है ।

बता दें किराज्यसभा में हंगामे के बीच गृहमंत्री अमित शाह नेजम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान कर दिया है। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद की ओर से जारी संवैधानिक आदेश के बाद ही शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के कई खंड लागू नहीं होंगे। सिर्फ खंड एक बचा रहेगा. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष राज्य का दर्जा खत्म हो गया । उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर अलग केंद्र शासित प्रदेश बनेगा और लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाएगा।

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...