Breaking News

Article 370 पर किन पार्टियों ने किया मोदी का सपोर्ट, कौन रहा विरोध में ?

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया है, जिससे जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा हासिल था. इस मामले में संसद में मायावती की बसपा और आम आदमी पार्टी (AAP) जैसे कट्टर आलोचकों ने सरकार का साथ दिया. बीएसपी और AAP के अलावा नवीन पटनायक की BJD, जगन मोहन रेड्डी की YSRCP और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (BDF) जैसी पार्टियों ने भी जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक का समर्थन किया.

इसके अनुसार लद्दाख बिना विधायिका वाला केंद्र शासित प्रदेश होगा जबकि जम्मू और कश्मीर विधायिका के साथ होगा. एनडीए के सहयोगी दल शिवसेना, अन्नाद्रमुक और शिरोमणि अकाली दल ने सरकार के कदम का समर्थन किया. जबकि भाजपा के बिहार सहयोगी जद (यू) ने ट्रिपल तलाक बिल की तरह 270 हटाए जाने का विरोध किया

वरिष्ठ जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा “हमारे प्रमुख नीतीश कुमार जेपी नारायण, राम मनोहर लोहिया और जॉर्ज फर्नांडीस की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं. इसलिए हमारी पार्टी आज राज्यसभा में विधेयक का समर्थन नहीं कर रही है. हमारी अलग सोच है. हम चाहते हैं कि धारा 370 को निरस्त न किया जाए.”

जेडी (यू) के अलावा, कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, पीडीपी और वाइको ने इस कदम का पुरजोर विरोध किया, जिसमें सदस्यों ने वेल ऑफ़ द हाउस में हंगामा किया और ‘वी जस्टिस जस्टिस’ और ‘कश्मीर का विभाजन नहीं’ जैसे नारे लगाए. समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी सरकार का विरोध किया. दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी ने जम्मू-कश्मीर के केंद्र के फैसलों का समर्थन करती है. उन्होंने कहा “हमें उम्मीद है कि इससे राज्य में शांति और विकास होगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर हंगामा; भाजपा ने सरकार को घेरा, सत्ता दल ने किया पलटवार

बंगलूरू: हुबली के बीवीबी कॉलेज में कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर राजनीति जारी ...