Breaking News

बढ़ाना चाहते है अपनी कार की परफॉर्मेंस व माइलेज तो इन टिप्स का अनुसरण करके इसे बनाने नए जैसी

जब आप नयी कार खरीदते हैं तब तो ये बहुत ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस देती है लेकिन समय के साथ इसका परफॉर्मेंस कम होता जाता है. एक समय ऐसा भी आता है जब कार का माइलेज बेहद कम हो जाता है  आपकी कार में आए दिन खराबी आने लगती है. अगर आप इस समस्या से अपनी कार को बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ कार टिप्स ( car tips ) अनुसरण करना बेहद महत्वपूर्ण है. इन टिप्स को अनुसरण करने के बाद आपको कार मक्खन जैसी स्मूथ चलने लगेगी  अच्छी परफॉर्मेंस देगी.

इन वजहों से कार में आती है खराबी

ब्रेक इन पीरियड में लापरवाही: बता दें कि जब हम कोई नयी कार खरीदते हैं तो हमें ध्यान रखना होता है कि हम अपनी कार को सावधानी से चलाएं क्योंकि कार के पुर्जे नए होते हैं. ऐसे में अगर हम कार तेज चलाते हैं तो इससे पुर्जों को नुकसान होता है  कार में खराबी आने लगती है.

कोल्ड स्टार्ट: जब हम प्रातः काल कार स्टार्ट करते हैं तो इंजन ऑइल नीचे बैठ जाता है  ठीक से इंजन तक नहीं पहुंच पाता है ऐसे में हम कार को ज्यादा रेस देते हैं तो इंजन ऑइल नीचे होने की वजह से इंजन में नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में हम ज्यादा रेस देते हैं तो इंजन घिसता है  इसमें खराबी आ सकती है इसलिए प्रातः काल के वक्त कार स्टार्ट करने में रेस कम रखना चाहिए.

हाई स्पीड: कुछ लोग हमेशा कार को हाई स्पीड पर दौड़ाते हैं ऐसे में इंजन गर्म हो जाता है  घिसने भी लगता है. अगर आप चाहते हैं कि लंबे समय तक आपका साथ निभाए तो आपको इसे तेज गति में नहीं चलाना चाहिए.

गलत गियर का चयन: कभी-कभार हम लोग गलत गियर में अपनी कार चलाते हैं, मसलन स्पीड ज्यादा होने पर हम आकस्मित गियर कम कर देते हैं या फिर कम स्पीड होने पर गियर बढ़ा देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ध्यान रखें कि इससे आपकी कार के इंजन की आयु कम हो जाती है  आपकी कार आपका साथ नहीं दे पाती.

अगर आप हमेशा ये टिप्स अनुसरण करेंगे तो आपकी कार वर्षों वर्ष तक जवां बानी रहेगी  उसमें कभी कोई खराबी नहीं आएगी जिससे आपका समय  पैसा दोनों की बचत होगी.

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...