Breaking News

हर्षोल्लास से मनाया गया CMS संस्थापिका डॉ. भारती गांधी का जन्मदिन

लखनऊ। प्रख्यात शिक्षाविद् एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल की संस्थापिका-निदेशिका डॉ. भारती गांधी का जन्मदिवस आज सीएमएस प्रधान कार्यालय पर बड़े ही हर्षोल्लास के साथ आध्यात्मिकता व ईश्वरीय एकता के सद्भावना पूर्ण माहौल में मनाया गया। इस विशेष समारोह में सीएमएस संस्थापक डॉ. जगदीश गांधी , सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो.गीता गांधी किंगडन, सीएमएस के डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटजी रोशन गांधी, इंग्लैण्ड से पधारे कैंसर विशेषज्ञ डॉ. पार्तो फॉरुही एवं उनकी पत्नी डा.नीता फॉरूही, डॉ. सुनीता गांधी, विनय गांधी, मोना गांधी, सीएमएस के क्वालिटी एश्योरेन्स एवं इनोवेशन विभाग की हेड सुष्मिता बासु, सीएमएस कार्यकर्ताओं व अन्य प्रमुख हस्तियों ने डॉ. भारती गांधी की दीर्घायु की कामना करते हुए उनसे जुड़ी यादें साझा की। इसके अलावा आज दिन भर डॉ. भारती गांधी को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा।


सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि सीएमएस के सभी कैम्पसों में अध्ययनरत 55000 छात्रों व शिक्षकों ने अपनी आध्यात्मिक अभिभावक एवं प्रेरणास्रोत डॉ. गांधी का जन्मदिन मनाया और बधाई कार्ड बनाकर अपनी भावनाओं को उकेरा। मुख्य समारोह सीएमएस गोमती नगर ऑडिटोरियम में हुआ जहाँ सीएमएस की प्रधानाचार्याओं, गणमान्य हस्तियों व प्रबुद्ध नागरिकों ने डॉ. भारती गांधी के जन्मदिवस का जश्न मनाया।

प्रधान कार्यालय पर आयोजित समारोह में सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए डा.भारती गांधी ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि सीएमएस के सभी कार्यकर्ता, शिक्षक व छात्र बड़े मनोयोग से एक ऐसे विश्व के नवनिर्माण में जुटे हैं जिसमें आध्यात्मिकता एवं चारित्रिक उत्कृष्टता की भावना समाहित है। उन्होंने कहा कि नया युग शुरू होने वाला है और मुझे हार्दिक प्रसन्नता है कि सीएमएस के कर्तव्यनिष्ठ कार्यकर्ताओं, शिक्षकों व छात्रों की बदौलत ‘विश्व एकता की गूंज’ अब सारे विश्व में सुनाई देने लगी है।

श्री शर्मा ने बताया कि डॉ. गांधी के अतुलनीय प्रयासों की बदौलत ही 5 बच्चों से शुरू हुए सिटी मोन्टेसरी स्कूल में आज 55,000 हजार बच्चें सारे विश्व में आध्यात्मिकता, चारित्रिक उत्कृष्टता, विश्व एकता व विश्व शान्ति का परचम लहरा रहे हैं। आपके मार्गदर्शन में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस होल्डर एवं यूनेस्को शान्ति शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने विश्व में एक अलग स्थान अर्जित किया है।

8 अगस्त 1936 को जिला बुलन्दशहर के अनूप शहर में जन्मी डा. गांधी ने बच्चों की शिक्षा-दीक्षा पर विशेष शोध किया है एवं विशेषज्ञता अर्जित की है। डिप्लोमा ऑफ चाइल्ड गाइडेन्स साइकोलॉजिस्ट के पश्चात पीएचडी की डिग्री हासिल की एवं शिक्षा के क्षेत्र में अपने ज्ञान का विस्तार करने हेतु डॉ. गांधी ने विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करने हेतु जर्मनी, हालैंड, फ्रांस, सोवियत संघ, संयुक्त राज्य अमेरीका, इंग्लैण्ड, अफगानिस्तान, हांगकांग, मलेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, म्यांमार, इजराइल, ईरान, बेल्जियम, स्लोवाकिया,अफ्रीका आदि कई देशों की यात्राएं की। डॉ. गांधी को शिक्षा व सामाजिक क्षेत्र में की गई उत्कृष्ट सेवाओं के लिए अब तक अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

About Samar Saleel

Check Also

सेहरा सजने से पहले ही उठ गई अर्थी, दो दिन बाद जानी थी बरात; इस तरह आई मौत… चीत्कार उठे घरवाले

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में सेहरा सजने से पहले हादसे ने होने वाले दूल्हे की ...