Breaking News

कभी नहीं होंगे बीमार, मानसून सीजन में करें ये योग…

बारिश के मौसम में संक्रमण और कई तरह की बीमारियों की संभावना काफी बढ़ जाती है. साथ ही इस समय डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, हैजा, टाइफाइड और पेट की भी कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. जिन लोगों की बॉडी का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें इन्फेक्शन ज्यादा जल्दी होता है, लेकिन आप चाहें तो योग के जरिए मानसून सीजन में ही स्वस्थ रह सकते हैं और अपनी इम्युनिटी को भी सुधार सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-

योग ने केवल आपके तन, मन को स्वस्थ रखता है बल्कि जीवन को भी सकारात्मक बनाता है और आप दिन भर ऊर्जावान बने रहते हैं. यह आत्मिक शुद्धि का भी एक जरिया है. हालांकि बारिश के दिनों में योग करना काफी मुश्किल होता है. इसकी वजह है कि योग अभ्यास हमेशा खुली हवा में करना चाहिए ताकि प्राणवायु की शुद्धि हो सके. लेकिन बारिश में कीचड़ की वजह से लोग अक्सर घर में ही योग करने को मजबूर हो जाते हैं.

बारिश की वजह से अपनी नियमित दिनचर्या से मुंह मोड़ने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो अपने घर की बालकनी या फिर लॉबी में जहां ताज़ी हवा आती हो चटाई, दरी या योगा मैट बिछाकर योग कर सकते हैं. इससे आपको बारिश में भीगने के बाद बीमार होने का डर भी नहीं रहेगा और आपकी दिनचर्या भी प्रभावित नहीं होगी.

बारिश के मौसम में बीमारियों से बचाव और मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र के लिए हिमालयी प्रवाह का जल नमस्कार आसन अच्छा रहता है. यह जल तत्वों के मुताबिक़ होता है. इसमें पद्मासन, अर्ध मत्स्येन्द्र आसन, हलासना, सुपता वज्रासन और मत्स्य आसन की तकनीकों को शामिल कर बनाया गया है.

About Samar Saleel

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...