Breaking News

ट्रंप ने की इमरान खान से बातचीत, कहा- भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मसले को ‘कठिन परिस्थिति’ मानते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से इस मुद्दे पर बात की है तथा दोनों नेताओं को तनाव कम करने की सलाह दी है। सोमवार देर रात पहले डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को फोन लगाया। दोनों की बीच करीब 30 मिनट बात हुई।

पीएम मोदी ने दोनों देशों के संबंधों और क्षेत्रीय मसलों को लेकर ट्रंप से चर्चा की। पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से साफ कर दिया कि पाकिस्तान को आतंकवाद का रास्ता छोड़ना ही होगा। इसके बाद उन्होंने इमरान खान से फोन पर बात की। इमरान खान और डोनाल्ड ट्रंप की बातचीत के दौरान क्षेत्रीय मुद्दों पर बात हुई, ट्रंप ने इमरान से कहा कि वह भारत के साथ संबंधों में शांति बनाएं रखें। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने पाकिस्तानी पीएम से किसी भी तरह के एक्शन, आक्रामक रुख से दूरी बनाने की बात की।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “मैंने अपने दो अच्छे मित्रों सर्वश्री मोदी और श्री खान से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और सबसे महत्वपूर्ण कश्मीर मसले को लेकर उत्पन्न तनाव को कम करने को लेकर बातचीत की। दोनों नेताओं से कठिन परिस्थिति लेकिन अच्छी बातचीत हुई है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख का गठन करने के भारत सरकार के फैसले से पाकिस्तान खासा नाराज है तथा दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। भारत के निर्णय का रूस समेत कई देशों ने समर्थन किया है जबकि खान ने ट्रंप से इस मामले में मध्यस्थता करने की अपील की है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...