Breaking News

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने अध्यापकों के पदों पर मांगी भर्तियाँ, जाने पूरी डिटेल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने अध्यापकों के पदों की भर्ती के लिए होने वाली योग्यता परीक्षा सीटीईटी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 अगस्त 2019 से शुरू कर दी है। बीएड उत्तीर्ण जो भी उम्मीदवार सीटीईटी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे उम्मीदवार 18 सितम्बर 2019 तक ctet.nic.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। CTET के लिए इच्छुक आवेदक यहाँ नीचे दिए गए लेख से महत्त्वपूर्ण तिथियों, योग्यता मापदंड, परीक्षा केंद्र, परीक्षा पैटर्न आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Image result for सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने अध्यापकों के पदों पर मांगी भर्तियाँ, जाने पूरी डिटेल

सीटीईटी आवेदन के लिए आयु योग्यता
CTET के लिए आवेदन करने के लिए सीबीएसई ने कोई भी ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की है। लेकिन आवेदन के लिए न्यूनतम योग्यता 18 वर्ष निर्धारित की गयी है।

आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवार जो भी आवेदन करना चाहते हैं उनके पास कम से कम ग्रेजुएशन डिग्री होना आवश्यक है इसके अलावा उनके पास शिक्षा के क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

सीटीईटी परीक्षा पैटर्न
CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पेपर 1 की परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक में पढ़ाने के लिए तथा पेपर 2 की परीक्षा कक्षा 6 से 8 में पढ़ाने के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार दोनों परीक्षा भी दे सकते हैं। पेपर में Child Development and Pedagogy, Language, Mathematics and Science, Social Studies/Social Science, Environmental Studies विषय के प्रश्न पूछे जायेंगे।

कैसे करें सीटीईटी के लिए आवेदन
सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले ctet.nic.in पर जाना होगा। वहाँ आपको होमपेज पर एप्लीकेशन फॉर्म की लिंक दी जाएगी।

लिंक पर क्लिक करने के बाद सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद आपको अपना आवेदन पत्र भरना होगा और आवेदन शुल्क देनी होगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपना आवेदन पत्र
नंबर प्राप्त होगा। आवेदन भरने के लिए आपको एक पेपर के लिए ₹700/- और दोनों पेपर के लिए

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंदिरानगर की समस्याओं पर नगर आयुक्त ने अधिकारियों को किया तलब

• इंदिरानगर के वार्डों में सबसे पहले एंटी लार्वा छिड़काव, सफाई, फॉगिंग, कूड़ा उठान के ...