Breaking News

पंजाब के मुख्यमंत्री ने हॉकी लीजेंड बलबीर सिंह के लिए की भारत रत्न की मांग

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी रहे बलबीर सिंह सीनियर को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की है. अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को इस मामले पर पत्र लिखकर तीन बार के ओलंपिक पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की मांग की है.

गुरुवार को अमरिंदर सिंह ने ट्वीट में जानकारी दी,’हॉकी में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बलबीर सिंह को भारत रत्न देने का अनुरोध करते हुए प्रधानमंत्री को खत लिखा.’ उन्होंने इस ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी टैग किया.

आपको बता दें खेलों की श्रेणी में उत्कृष्टता के लिए बलबीर सिंह को महाराजा रनजीत सिंह पुरस्कार प्रदान करने सूबे के मुख्यमंत्री खुद अस्पताल गए थें. अमरिंदर सिंह ने पिछले महीने ही चंडीगढ़ में स्थित पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च (पीजीआईएमईआर) में बलबीर सिंह से मुलाकात की थी और उनको सम्मानित किया था. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उनके इलाज के लिए पांच लाख रुपये की राशि भी प्रदान की.

94 वर्षीय बलबीर सिंह के नाम पर कई कीर्तिमान इतिहास के पन्नो में दर्ज हैं. सन् 1948 में हुए लंदन ओलंपिक, 1952 में हुए हेलसिंकी ओलंपिक और 1956 में मेलबॉर्न ओलंपिक के वक्त भारतीय ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य थें. वहीं मेलबर्न ओलंपिक में वो भारतीय हॉकी टीम के कप्तान के साथ-साथ भारतीय ओलंपिक दल के ध्वज वाहक भी रहे थें.

बलबीर सिंह सीनियर 1975 की ऐतिहासिक हॉकी वर्ल्ड कप विजेता टीम के मैनेजर भी रहे. वैसे बता दें भारत रत्न दिए जाने की मांग हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के लिए भी समय-समय पर उठती रही है, लेकिन अभी तक उनको भी भारत रत्न नहीं दिया गया है.

About Samar Saleel

Check Also

भारत के शीर्ष गेमर्स से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन खेलों में खुद भी आजमाया हाथ

भारत के शीर्ष गेमर्स से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खुद भी ...