Breaking News

‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में बेयर ग्रिल्स के साथ वार्ता के लिये पीएम मोदी का इस चीज़ ने किया भरपूर सहयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में बोला कि एक रोचक बात है की कुछ लोग संकोच के साथ मुझे एक बात जरुर पूछते हैं कि मोदी जी बताइये आप हिन्दी बोल रहे थे  बेयर ग्रिल्स हिंदी जानते नहीं हैं तो इतना तेजी से आपके बीच संवाद कैसे होता था? ये क्या बाद में एडिट किया हुआ? उन्होंने बोला कि इसमें कोई रहस्य नहीं है. सच्चाई तो यह है कि बेयर ग्रिल्स के साथ वार्ता में टेक्नोलॉजी का भरपूर प्रयोग किया गया, जब मैं कुछ भी बोलता था तो तुरंत ही अंग्रेजी में अनुवाद होता था.

पीएम मोदी के ‘मन की बात’ की 10 खास बातें

1- मुझे आशा है कि ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ प्रोग्राम हिंदुस्तान का सन्देश, हिंदुस्तान की परंपरा, हिंदुस्तान के संस्कार, यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से दुनिया को परिचित कराने में मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन है.

2- प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात के प्रोग्राम में डिस्कवरी चैनल पर बेयर ग्रिल्स के साथ शो का जिक्र किया. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि मुझसे इस बारे में बहुत सारे लोगों ने पूछा है. मैं इस एक एपिसोड से देश ही नहीं दुनियाभर के युवाओं से जुड़ गया हूं. मैंने कभी सोचा नही था कि युवा दिलों में इस प्रकार से मेरी स्थान बन जायेगी मैंने भी कभी सोचा नही था कि हमारे देश के  संसार के युवा कितनी विविधता भरी चीजों की तरफ ध्यान देते हैं.

3-आज जब पर्यावरण, ग्लोबल वार्मिंग, क्लाइमेट चेंजका एक वैश्विक मंथन का दौर चल रहा है, मुझे आशा है कि ऐसे में यह प्रोग्राम हिंदुस्तान का सन्देश, परंपरा, संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता से दुनिया को परिचित कराने में बहुत मदद करेगा.

4-आप लोग भी प्रकृति  जन्य-जीवों से जुड़े स्थलों पर जरुर जाएं अपने ज़िंदगी में नार्थ-ईस्ट जरुर जाइये. क्या प्रकृति है वहां आप देखते ही रह जायेंगें. आपके भीतर का विस्तार हो जाएगा.

5- 15 अगस्त को लाल किले से मैंने आप सभी से आग्रह किया था कि अगले 3 साल में, हिंदुस्तान के अन्दर 15 जगह पूरी तरह 100% टूरिज्म के लिए ही जाएं, देखें, अध्य्यन करें, परिवार को लेकर जाएं, कुछ समय वहाँ बिताएं विविधिताओं से भरा हुआ देश आपको भी विविधिताओं से भर देगा.

6- बाघों को लेकर 2010 में रूस के सेंट पीटर्सबाग में टाइगर समिट हुआ था. इसमें संसार में बाघों की घटती संख्या को लेकर एक संकल्प लिया गया था. यह संकल्प था 2022 तक पूरी संसार में बाघों की संख्या को दोगुना करना. हमनें 2019 में ही अपने यहां टाइगर की संख्या दोगुनी कर दी.

7-हमें अपने वनों, वनस्पतियों  वन्य जीवों का न केवल संरक्षण करने की जरूरत है बल्कि ऐसा वातावरण भी बनाना होगा जिससे वे ठीक ढंग से फल-फूल सकें.

8-हमें अपने वनों, वनस्पतियों  वन्य जीवों का न केवल संरक्षण करने की जरूरत है बल्कि ऐसा वातावरण भी बनाना होगा जिससे वे ठीक ढंग से फल-फूल सकें.

9- 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ मनाया जाता है इस मौका पर हम देश भर में फिट इंडिया मूवमेंट लॉन्च करने वाले हैं. खुद को फिट रखना है, देश को फिट बनाना है. हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा  ये आपका अपना होगा.

10- 02 अक्टूबर को प्लास्टिक से मुक्ति पाने के लिए हम सब, घर, घर के बाहर सब स्थान से पूरी ताकत से लगेंगे  मुझे पता है ये सारे अभियान सोशल मीडिया में तो धूम मचा देंगेआइये, एक नए उमंग, नए संकल्प, नयी शक्ति के साथ चल पड़ें. आइये, हम सब मिल करके आजादी के दीवानों के सपनों का हिंदुस्तान बनाने के लिए गांधी के सपनों को साकार करने के लिए चल पड़ें – ‘स्वान्त: सुखाय:’. भीतर के आनंद को सेवा भाव से प्रकट करते हुए चल पड़ें.

About News Room lko

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...