Breaking News

1 घंटे चार्ज करने पर 235 km तक का सफ़र तय कर सकती है Harley-Davidson की यह इलेक्ट्रिक बाइक

Harley-Davidson अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल LiveWire का प्रोडक्शन मॉडल 27 अगस्त को हिंदुस्तान में लॉन्च करने जा रही है. इस इलेक्ट्रिक बाइक को कंपनी ने सबसे पहले 2014 में पेश किया था. हालांकि, प्रोडक्शन-रेडी वर्जन इलेक्ट्रिक बाइक को सितंबर 2018 में पेश किया गया था.

अमेरिका में हो रही है बिक्री: इस वर्ष की आरंभ में Harley-Davidson ने अपनी LiveWire को अमेरिका में लॉन्च किया  इसके प्री-ऑर्डर लेना शुरु किया. कंपनी ने इसकी मूल्य29,799 डॉलर (करीब 21 लाख रुपये) है. इस मूल्य पर यह बहुत ज्यादा महंगी मोटरसाइकिल है, कंपनी की टूअरिंग रेंज से भी ज्यादा.

अनुमानित कीमत: अगर Harley-Davidson इसे हिंदुस्तान में लॉन्च करती है, तो इसकी मूल्य 32 से 35 लाख रुपये (एक्स शोरूम इंडिया ) हो सकती है, जो बहुत ज्यादा महंगा है.लेकिन, LiveWire ऐसी बाइक नहीं है जिसे हार्ले बड़ी संख्या में बेचने की उम्मीद रखता है.

3 सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार: LiveWire 105 hp की क्षमता  116 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जिसके चलते इसे 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति पकड़ने में 3 सेकंड का वक्त लगेगा. हार्ले LiveWire को एक रिचार्जेबल एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (RESS) से लैस कर रही है. यह जरूरी रूप से, हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक वाहनों पर एक बैटरी सिस्टम जैसा देखा जाता है. इसकी क्षमता 15.5kWh है.

1 घंटे में होगी फुल चार्ज: AC वॉल शॉकेट के जरिए इसे चार्ज होने में 12.5 घंटे का समय लगेगा. हालांकि, Harley का दावा है कि DC फास्ट चार्जिंग के जरिए इसे फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगेगा. एक बार फुल चार्ज होने में यह सिटी में 235 km तक की रेंज दे सकती है. वहीं, हाईवे पर 113 km  कुल एफिशिएंसी 152 Km की है.

दमदार होंगे फीचर्स: LiveWire में बहुत ज्यादा हाई-एंड हार्डवेयर का प्रयोग किया जाएगा  इसमें फुली-एडजस्टेबल स्पेंशन दिए जाएंगे. इसके अतिरिक्त बाइक में 4.3 इंच का TFT डिस्प्ले दिया जाएगा जो कि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर के साथ आएगा. दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स के तौर पर इसमें 6-एक्सिस IMU-असिस्टेड ABS  ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम दिए जाएंगे.इसके अतिरिक्त इसमें 7 राइडिंग मोड्स – स्पोर्ट, रोड, रेन, रेंज  तीन कस्टम मोड्स दिए जाएंगे.

About News Room lko

Check Also

‘चिप निर्माण के लिए अरबों डॉलर की सब्सिडी देना सही नहीं’, पूर्व RBI गवर्नर ने की आलोचना

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चिप निर्माण पर भारत की ओर ...