देश भर में लॉन्च हुआ इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक

रायबरेली। भारत सरकार के वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने प्रधान डाक घर में डाक विभाग द्वारा इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैक सेवा का शुभारम्भ फीता काटकर किया। समारोह की अध्यक्षता प्रधान डाक घर के अधीक्षक रायबरेली मंडल आर0सी0 श्रीवास्तव द्वारा की गई।

इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक बिना किसी शुल्क

आज ही के दिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक 650 शाखाओं का शुभारम्भ नई दिल्ली में एक भव्य कार्यक्रम में किया गया। जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा कि अब पोस्ट आफिस के डाकिया डाक लाया के साथ ही बैंक भी लाया है कहलाये जायेंगे। गांवों के दूरदराज के लोंगो का खाता बिना किसी शुल्क के सिर्फ अंगूठे के हस्ताक्षर द्वारा खुल जायेगा,साथ ही बैंक खाता धारक को क्यूआर कार्ड भी तत्काल मिल जायेगा। इससे लघु व्यवसाय, विद्यार्थी किसान एवं डीवीडी लाभार्थी, शहरी प्रभासी, वरिष्ठ नागरिक, गृहणी, ग्रामीण प्रभावक आदि को तत्काल लाभ मिलेगा।

मूलमंत्र : प्रत्येक ग्राहक महत्वपूर्ण

भारतीय डाक विभाग का दायरा देश के कोने-कोने में फैला है। देशभर में 155000 डाक घर देश के आमजन को अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैँ।आईपीपीबी के शुभारम्भ से देश के आम नागरिकों को डिजिटल के साथ ही घर बैठे बैकिंग की सुविधा प्राप्त होगी,लोग एक फोन करके पैसे की निकासी व जमा कर पाये गये। बैंक का मूलमंत्र है प्रत्येक ग्राहक महत्वपूर्ण है,प्रत्येक अन्तरण एक आवश्यकता है तथा प्रत्येक जमा राशि मूल्यवान है।

आईपीपीबी का विशेष डाक टिकट

देश के वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि आईपीपीबी का उद्देश्य आम जन की वित्तीय समृद्धि व उसकी उन्नति की ओर ले जाना है क्योकि यह बैंक आम जन की आर्थिक स्वतंत्रता-“आप का बैंक,आपके द्वारा है।” जनपद रायबरेली में जवाहर विहार,बछरावां,थुलेडी आदि डाकघरों में सेवा शुरू कर दी गई है। इस मौके पर मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने 07 खाताधारको को क्यूआर कार्ड भी दिया तथा आईपीपीबी का विशेष डाक टिकट का विमोचन भी किया। कार्यक्रम में बतौर अतिथि उपस्थित विधायक राम नरेश रावत,धीरेन्द्र बहादुर सिंह, दल बहादुर कोरी ने भी आईपीपीबी के उद्घाटन कार्यक्रम तथा बैंक के उज्ज्वल भविष्य की कमाना की। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष रामदेव पाल, मैनेजर सुमित भटनागर, एडी सूचना प्रमोद कुमार एसडीएम सदर प्रदीप वर्मा, पोस्ट मास्टर श्रवण कुमार, मीना पाण्डेय आदि आमजन मौजूद रहे।

दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

लम्बे समय से बीमार चल रहे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 66 साल की उम्र में निधन

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *