Teacher’s Day : सम्मानित किए जाने वाले 45 शिक्षक पीएम से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली । शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) के मौके पर दिल्ली में शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाना है। बताया जा रहा है की इस साल सिर्फ 45 शिक्षकों को ही यह पुरस्कार मिलेगा। सम्मानित किये जाने शिक्षकों में राज्य के केंद्रीय सरकारी स्कूलों, सीबीएसई व सीआईएससीई के शिक्षक शामिल है।

Teacher’s Day : विचारों का आदान-प्रदान होगा

45 शिक्षकों को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा पुरस्कारों को वितरण किया जाएगा। शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरस्कार के लिए चयनित इन शिक्षकों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान शिक्षकों व पीएम के बीच विचारों का आदान-प्रदान होगा।

सम्मानित होने वाले शिक्षकों की संख्या में कमी

अन्य वर्षाें की अपेक्षा इस बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने वाले शिक्षकों की संख्या काफी कम है। सरकार ने पात्रता मानदंडों और इस वर्ष के पुरस्कारों के लिए अन्य नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। पुरस्कार के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आॅनलाइन अपनार्इ गर्इ थी। इससे शिक्षकों को आत्म-नामांकन के साथ सीधे पुरस्कार के लिए आवेदन का मौका मिला।

45 शिक्षकों को चुना गया

इस वर्ष न्यूनतम पात्रता मानदंड को लागू किया जिससे युवा शिक्षकों को भी अवसर मिल सके। अभी तक कम से कम 15 साल अध्यापन करने वाले शिक्षकों को ही पुरस्कार मिलता था। इस बार सरकार ने 300 से अधिक पुरस्कारों को कम करते हुए 45 शिक्षकों को चुना है। मंत्रालय का कहना है कि 6,692 शिक्षकों ने इस पुरस्कार के लिए आवेदन किया था।

इसमें सभी राज्यों एवं केंद्र शासित क्षेत्रों से कुल 152 नाम प्रस्तावित किए गए थे।

About Samar Saleel

Check Also

लम्बे समय से बीमार चल रहे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 66 साल की उम्र में निधन

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *