Breaking News

11 कंपनियों के शेयरों को कर सकते है Buyback

नई दिल्ली। 11 कंपनियों के शेयर अब Buyback बायबैक किये जा सकते हैं, वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की 11 कंपनियों की सूची तैयार की है, जिनमें चालू वित्त वर्ष के दौरान शेयर बायबैक किया जा सकता है। इन कंपनियों में कोल इंडिया, एनटीपीसी, नालको, एनएमडीसी, एनएलसी, भेल, एनएचपीसी, एनबीसीसी, एसजेवीएन, केआईओसीएल और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स शामिल हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (डीआईपीएएम) ने कंपनियों से बायबैक के विकल्प पर चर्चा की थी।

Buyback वाली कंपनियों की

इसी के बाद Buyback बायबैक वाली कंपनियों की यह सूची तैयार की गई है। डीआईपीएएम द्वारा 27 मई, 2016 को तय कैपिटल रीस्ट्रक्चरिंग गाइडलाइंस के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को शेयर बायबैक के लिए कहा गया है।
डीआईपीएएम के दिशानिर्देश के मुताबिक, कम से कम 2000 करोड़ रुपये के नेटवर्थ और 1000 करोड़ रुपये की नकदी व बैंक बैलेंस वाली कंपनियों को अनिवार्य रूप से बायबैक करना है। इसमें यह भी कहा गया है कि वित्त वर्ष की क्लोजिंग के बाद पहली बोर्ड बैठक में ही कंपनियां नकदी व बैंक बैलेंस, विस्तार योजना, कर्ज योजना, नेट वर्थ और शेयरों के बाजार मूल्य की समीक्षा करें और बायबैक की संभावना पर विचार करें।

ये भी पढ़ें :- एशियन गेम्स में Bronze medal विजेता चाय बेचने के लिए मजबूर

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...