यहां तेज हवाआें संग हो सकती है Heavy rain

कानपुर। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिकों ने उत्तर व उत्तर पूर्व भारत के कुछ राज्यों में आज भारी बारिश (Heavy rain)की आशंका जतार्इ है। आल इंडिया वेदर वार्निंग द्वारा जारी की जाने वाली बुलेटिन के मुताबिक जम्मू कश्मीर, असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है।

हवाएं चलने की चेतावनी : Heavy rain

मौसम वैज्ञानिकों ने तूफानी हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की है। कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने के साथ मौसम का काफी ज्यादा बिगड़ा रह सकता है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा,  तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक आदि में हवाआें की गति 52 से 61 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। एेसे में इन इलाकों में मौसम का मिजाज देखकर ही बाहर निकलें।

कुछ इलाकों में भारी बारिश

पश्चिम बंगाल,  झारखंड में आज कहीं-कहीं तेज हवाआें के साथ भारी बारिश की संभावना है।वहीं बिहार में बादल छाएं रहेंगे। छुटपुट बूंदाबांदी हो सकती है। उत्तर पूर्व भारत में असम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा में कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मिजोरम में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं हिमाचल प्रदेश आैर उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

हवाआें की गति काफी तेज

पंजाब, हरियाणा आैर उत्तर प्रदेश में बादल छाए रहने के साथ छुटपुट बारिश हो सकती है। दिल्ली में आैर पश्चिम भारत में राजस्थान की बात करें तो मौसम एकदम साफ रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आज दक्षिण भारत में तेलंगाना, आंध्र प्रदेश तमिलनाडु, कर्नाटक, लक्ष्यदीप एवं अंडमान निकाेबार में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। यहां हवाआें की गति काफी तेज रहेगी। वहीं केरल में कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने के साथ ही मौसम सुहावना रहेगा। वहीं मध्य भारत पर नजर डालें तो मौसम सामान्य रहेगा।

कहीं-कहीं बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गुजरात, महाराष्ट्र,मध्ययप्रदेश, छत्तीसगढ़  में बादल छाएं रहेंगे। हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा उड़ीसा में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। तेज हवाआें के साथ कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। गोवा में भी मौसम सामान्य रहेगा।

About Samar Saleel

Check Also

मिरगी के उपचार में उपयोगी हो सकते हैं आयुर्वेदिक औषधियों में मिले तत्व…

मिरगी की दवाएं आमतौर पर सिर्फ एक ही औषधीय तत्व पर आधारित होती हैं, जिसके ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *