सामाजिक कार्यों में अग्रसर रहना सिखाती है एनएसएस

मध्यप्रदेश/चांचौड़ा। शासकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के शुभारम्भ में युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर पुष्प अर्पण कर किया गया। इसके बाद बैजंती सोनी व प्रिया विश्वकर्मा ने सरस्वती वंदना और जितेंद्र वंशकार ने प्रेरणा गीत की प्रस्तुति दिया। कार्यक्रम का संचालन करते हुये प्रशिक्षित कार्यक्रम अधिकारी ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए बताया राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र की युवा शक्ति के व्यक्तित्व विकास हेतु युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय सरकार द्वारा संचलित एक सक्रिय कार्यक्रम है। इसकी गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य करते हैं जैसे सामाजिक कुरीतियों के निवारण सम्बन्धी कार्य,साक्षरता सम्बन्धी कार्य,पर्यावरण सुरक्षा,स्वास्थ्य एवं सफाई,आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ित लोगों की सहायता आदि। विद्यार्थी जीवन से ही समाजोपयोगी कायों में रहने से उनमें समाज सेवा और राष्ट्र सेवा के गुणों का विकास होता है। एक आदर्श नागरिक बनने के लिये इन गुणों का विकास होना अत्यंत आवश्यक है।

एनएसएस सृजनात्मक और रचनात्मक कायों के प्रति

कार्यक्रम अधिकारी ने कहा राष्ट्रीय सेवा योजना का उद्देश्य विद्यायार्थिओं की सामाजिक चेतना को जाग्रत करना और उन्हें नियमानुसार अवसर उपलब्ध करवाना है। राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को साथ मिलकर कार्य करना,स्वयं को सृजनात्मक और रचनात्मक सामाजिक कार्यों में प्रवत्तृ करना, स्वयं तथा समदुाय की ज्ञान व्रद्धि करना,समस्याओं को कुछ न कुछ हल करने में स्वयं की प्रतिभा का व्यावहारिक उपयोग करना, प्रजातांत्रिक नेतृत्व को क्रियान्वित करने में दक्षता करना, स्वयं को रोजगार के योग्य बनाने के लिये कार्यक्रम विकास में दक्षता प्राप्त करना, शिक्षित और अशिक्षित के बीच की दुरी को मिटाना, समुदाय के कमजोर वर्ग की सेवा के लिये स्वयं में इच्छाएं जाग्रत करना अदि में दक्षता हासिल होती है। मुख्य अतिथि डॉo डी. के. गौतम ने उद्बोधन में कहा की राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र एवं छात्राओं को सृजनात्मक और रचनात्मक कायों के प्रति प्रेरित कर समाज सेवा का अवसर प्रदान करती है। साथ ही उनके व्यक्तित्व को निखारने एवं भविष्य में उन्हें कर्तव्यनिष्ठ, संवेदनशील तथा उपयोगी नागरिक के रूप में संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

ये भी पढ़ें – Yes Bank पर 38 करोड़ का जुर्माना

राष्ट्रीय सेवा योजना प्रमाण पत्र धारक को अतिरिक्त बोनस अंक

विशिष्ठ अतिथि डॉo आर.पी. मीना ने राष्ट्रीय सेवा योजना से प्राप्त प्रमाण पत्र स्वयं सेवकों के अच्छे भविष्य निर्माण में सहायक हैं। छात्र शासकीय तथा गैर शासकीय सेवाओं में इन प्रमाण पत्रों का प्रयोग कर सकते हैं। उच्चतर कक्षाओं के विभन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के समय राष्ट्रीय सेवा योजना प्रमाण पत्र धारक को अतिरिक्त बोनस अंक भी दिये जाते हैं। इस अवसर पर डॉo मुकेश गोयल, डॉo मंजू शर्मा, डॉo रितु राजपूत, डॉo रेखा सिंह, शिखा अग्रवाल, हेमन्त गौड़, गोविन्द मेहरा, राधा शिल्पकार, भावना शिल्पकार, पायल सेन, विनीता शिल्पकार, ज्योति लोधा, राहुल नामदेव, शिवम मीना, आशीष साहू, अनिरुद्ध मीना, ध्रुवपाल राजपूत, राजकुमार राजपूत, रंजीत गौर, सर्जन सिंह शिल्पकार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में रक्तदान करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रतीक चिन्ह व प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

विष्णु शाक्यवार

About Samar Saleel

Check Also

छत्तीसगढ़ः नारायणपुर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 5 नक्सलियों को किया ढेर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर के अबूझमाड़ इलाके में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *