स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों के शिक्षकों ने दिया धरना

लखनऊ। उच्च शिक्षा उत्थान समिति के बैनर तले दिनांक 3 सितंबर से स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों के शिक्षकों का विशाल धरना प्रारंभ हो गया है।
धरने के प्रथम दिन अपने संबोधनों में अध्यापकों ने प्रबंधतंत्र और सरकार की शिक्षकों के विरुद्ध नीतियों की जमकर आलोचना की। लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में आयोजित धरने में उपस्थित अध्यापकों का रोष प्रबंधको और शासन के प्रति अत्यधिक उग्र है । शिक्षक इस समय अपने भविष्य और अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं।
गगन भेदी नारे लगाते हुए शिक्षकों ने लक्ष्मण मेला मैदान से मुख्यमंत्री आवास की ओर कूच करने लगे परंतु रास्ते में प्रशासन और पीएसी के जवानों ने आगे बढ़ने नहीं दिया। जिससे आक्रोशित होकर स्ववित्तपोषित शिक्षकों का हुजूम प्रशासन से टकराने लगा, मजबूरन प्रशासन को शिक्षकों से बात करने के लिए एडीएम सिटी को धरना स्थल पर आना पड़ा,उन्होंने शिक्षकों की मांगें ध्यानपूर्वक सुनी और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन लिया ।उच्च शिक्षा उत्थान समिति’ के अध्यक्ष जे पी सिंह का कहना है कि जब तक मांगे पूरी नहीं हो जाती, प्रबंधको के शोषण, अत्याचार पर नकेल नहीं डाल दी जाती तब तक यह धरना अनवरत जारी रहेगा । आगे प्रशासन द्वारा सुनवाई न करने पर शासनादेश की प्रतियाँ फूक कर, क्रमिक अनशन आमरण अनशन में तब्दील कर दिया जाएगा। महामंत्री डाँ जितेन्द्र मिश्रा कहते हैं कि शिक्षकों को एडेड कालेजों की समस्त सुविधाएं चाहिए ।हमारी योग्यताएं भी उनके समान हैं।हमारा विधिवत चयन हुआ है एवं हम राज्यपाल के यहाँ से अनुमोदित भी हैं। सीएसजेएम विश्वविद्यालय कानपुर के अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह कहते हैं कि हमारी लडाई प्रबन्धकों के शोषण के विरुद्ध और उनके अहंकार से है । हमारी लड़ाई सरकार से है, जो हमें हमारे अधिकार देने से कतरा रही है।शिक्षक जितेन्द्र तिवारी का कहना है कि जो शिक्षक अपनी सेवाओं का समुचित मूल्य न मिलने की पीडा महसूस करते हैं वे बिना डरे विरोध स्वरूप अपने दायित्वों का निर्वहन करते समय कल ’शिक्षक दिवस’पर काली पट्टी बांधकर कार्य करें। जो इस विरोध के लिए अपने को असमर्थ पाते हैं तो संघ के अनिश्चितकालीन धरने मे आकर ’लक्ष्मण मेला मैदान’ से सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन करें।
रिपोर्ट: डा. जितेन्द्र तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर पुलिसिंग से क्राइम को कंट्रोल किया जायेगा: एसपी स्वप्निल

रायबरेली। नवागत पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगैन ने शुक्रवार की शाम कार्यभार ग्रहण कर लिया है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *