सफाई एक संकल्प है जिसका कोई विकल्प नहीं है

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 1000 से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आज विशाल ‘स्वच्छता जागरण प्रभात फेरी’ निकालकर बड़े ही जोरदार ढंग से ‘स्वच्छता’ का अलख जगाया एवं जनमानस को साफ-सफाई के महत्व से अवगत कराया। आबकारी एवं खनिज राज्यमंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय ने झंडी दिखाकर ‘स्वच्छता जागरण प्रभात फेरी’ को रवाना किया। सी.एम.एस. शिक्षक-शिक्षिकाओं की यह विशाल प्रभात फेरी गोमती नगर विस्तार स्थित मकदूमपुर पुलिस चैकी से प्रारम्भ हुई एवं सड़क पर झाड़ू लगाते हुए एवं कूड़ा उठाते हुए सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम पहुँचकर ‘स्वच्छता समारोह’ में परिवर्तित हो गयी। प्रभात फेरी का नेतृत्व आबकारी एवं खनिज राज्यमंत्री अर्चना पाण्डेय, सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गाँधी एवं सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने किया जबकि सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं समेत बहुत बड़ी संख्या में साहित्यकार, पत्रकार, शिक्षाविद्, सामाजिक कार्यकर्ता, प्रशासनिक अधिकारी व अन्य प्रबुद्ध जन आदि ने प्रभात फेरी में शामिल होकर स्वच्छ भारत का बिगुल बजाया। विदित हो कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस (17 सितम्बर) से महात्मा गाँधी के जन्मदिवस (2 अक्टूबर) तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है एवं इसी संदर्भ में आज ‘स्वच्छता जागरण प्रभात फेरी’ निकाली गई व सफाई की गई।

सीएमएस गोमती नगर आॅडिटोरियम में पहुँचकर ‘स्वच्छता जागरण प्रभात फेरी’ एक विशाल ‘स्वच्छता समारोह’ में परिवर्तित हो गई, जहाँ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर विशेष समारोह आयोजित किया गया एवं मुख्य अतिथि समेत गणमान्य अतिथियों ने साफ-सफाई के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पर सी.एम.एस. द्वारा निर्मित विशेष लघु फिल्म दिखाई गई तथापि रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच जन-मानस को स्वच्छता हेतु प्रेरित किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि अर्चना पाण्डेय, आबकारी एवं खनिज राज्यमंत्री, उ.प्र. ने कहा कि सफाई एक संकल्प है जिसका कोई विकल्प नहीं है। साफ-सफाई की आदत व्यक्ति को सुरुचिपूर्ण ढंग से कार्य करने की प्रेरणा देती है, जो कि किसी महान लक्ष्य को प्राप्त करने की पहली व अनिवार्य आवश्यकता है। श्रीमती पाण्डेय ने आगे कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्य व विचार आज जन-जन तक पहुँच रहे हैं। देश की सेवा के लिए उनका दृढ़निश्चय एवं प्रतिबद्धता उनके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करती है।
सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि छोटी-छोटी बातें ही महत्वपूर्ण परिणाम दिलाती हैं और साफ-सफाई की आदत भी इन्हीं में से एक है। आज की भावी पीढ़ी यदि स्वच्छता जैसी बुनियादी बातों को अपनी आदत में शामिल कर ले, तो घर-परिवार व समाज ही नहीं अपितु देश व दुनिया की तस्वीर बदल जायेगी। प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि दैनिक जीवन में साफ-सफाई का अपना अलग ही महत्व है और भावी पीढ़ी में प्रारम्भ से ही साफ-सफाई की आदत को विकसित किया जाना चाहिए। इसी प्रकार कई अन्य वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किये। अन्त में विद्यालय की संस्थापिका-निदेशिका एवं प्रख्यात शिक्षाविद् डा. भारती गाँधी ने सभी शिक्षकों व गणमान्य अतिथियों को स्वच्छता प्रभात फेरी एवं प्रधानमंत्री के जन्मदिवस समारोह में पधारने हेतु आभार व्यक्त किया।

 

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर पुलिसिंग से क्राइम को कंट्रोल किया जायेगा: एसपी स्वप्निल

रायबरेली। नवागत पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगैन ने शुक्रवार की शाम कार्यभार ग्रहण कर लिया है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *