Breaking News

Mobile वॉलेट पर आरबीआई ने जारी की गाइडलाइन

मुंबई। आने वाले समय में लोग किसी भी कंपनी के Mobile मोबाइल वॉलेट पर अपने मित्र या दुकानदार को पैसा भेज सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न मोबाइल वॉलेट के बीच भुगतान की सुविधा शुरू करने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इससे डिजिटल ट्रांजैक्शन को और बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें :-Junglee में दिखेगा विद्युत जामवाल का प्यार

Mobile वॉलेट को लेकर पिछले साल

मोबाइल वॉलेट को लेकर पिछले साल तैयार किए गए रोडमैप के अनुसार केवाईसी अनुपालन वाले सभी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआइ) के बीच इंटरऑपरेबिलिटी तीन चरणों में लागू की जाएगी। इंटरऑपरेबिलिटी यानी विभिन्न इंस्ट्रूमेंट के बीच लेनदेन के लिए पहले चरण में यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआइ) के जरिये पीपीआइ यानी मोबाइल वॉलेट को मंजूरी मिलेगी।
दूसरे चरण में वॉलेट और बैंक खाते के बीच में और तीसरे चरण में कार्ड नेटवर्क के जरिये कार्ड के रूप में पीपीआइ जारी करके लेनदेन की अनुमति दी जाएगी।
आरबीआई ने तीनों चरणों के लिए समर्ग्र गाइडलाइन जारी कर दी है ताकि लेनदेन सुगम बनाने के लिए समुचित तैयारी की जा सके। देश में इस समय मोबिक्विक, ऑक्सीजेन, पेटीएम, इट्जकैश और ओला मनी जैसे कई मोबाइल वॉलेट प्रचलन में हैं। लेकिन अभी उनके र्ग्राहक एक-दूसरे के साथ लेनदेन नहीं कर पाते हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...