Breaking News

Thirteen अन्य जिलों के बदल सकते हैं नाम

लखनऊ। प्रदेश सरकार Thirteen 13 अन्य जनपदों के नाम बदलने की तैयारी में है योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद नाम बदलने की राजनीति जोरों पर है। यह कहना गलत नहीं होगा कि साल 2018 उत्तर प्रदेश में कई जगहों का नाम बदलने के लिए हमेशा याद रखा जाएगा।

लिस्ट में Thirteen अन्य जिलें

मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ कई बड़े जिलों के नाम बदल चुके हैं। अब उनकी लिस्ट में Thirteen 13 अन्य जिलें भी आ गये हैं। यूपी सरकार ने सबसे पहले मुगलसराय का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय नगर रखा तो उसके बाद इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया और अभी कुछ दिनों पहले फैजाबाद जिले का नाम अयोध्‍या रखने का ऐलान कर दिया।

इन तीन जिलों के नाम बदलने के बाद अब प्रदेश में कई और जगहों के नाम बदलने की भी मांग उठने लगी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले मुगलसराय का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय नगर रखा तो एक बात साफ हो गई कि उनकी प्राथमिकता मुस्लिम नाम वाले शहरों के नाम बदलना है।

इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदलने के बाद इन कयासों पर अब पूरी तरह से मुहर लग गई। इसलिए लोगों ने प्रदेश के कई और जिलों के नाम बदलने की मांग बुलंद की है। मांग करने वालों का तर्क है कि प्रदेश में कई और जिले ऐसे हैं जिनके मुस्लिम नाम हैं। इसलिए मुख्यमंत्री को यहां के नाम भी बदलने चाहिए।

लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर

र के राज्यपाल लालजी टंडन ने लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर करने की बात कही थी। लालजी टंडन के मुताबिक लखनऊ को लक्ष्मण ने बसाया था। पहले यहां का नाम लक्ष्मणपुर और लक्ष्मणावती था, बाद में इसे लखनपुर भी कहा जाने लगा। नाम बदलते-बदलते इसे अंग्रेजी में लखनऊ कहा जाने लगा। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम के बेटे कुश ने सुल्तानपुर की स्थापना की थी।

इसलिए इसका नाम कुशपुरा या कुशभवनपुर किए जाने की मांग तेज हो रही है। अंबेडकर नगर जिले का मुख्यालय अकबरपुर है। मायावती ने अपना सरकार के दौरान साल 1995 में फैजाबाद से काटकर अंबेडकर नगर जिले का निर्माण किया था। माना जाता है कि यहां राजा दशरथ ने श्रवण कुमार पर तीर चलाया था। इसलिए इसका नाम भी बदलने की मांग उठ रही है। इतिहास के मुताबिक नवाब मोहम्मद खां बंगश ने फर्रुखाबाद की स्थापना की थी। आने वाले दिनों में इस जिले का नाम भी बदल सकता है।
इन जिलों के अलावा गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मिर्जापुर, आजमगढ़ और फतेहपुर सीकरी जिले भी ऐसे हैं जो मुस्लिम नामों पर रखे गए। योगी सरकार द्वारा मुगलसराय, इलाहाबाद और फैजाबाद जिले का नाम बदलने के बाद अब इन जिलों के नाम बदलने की भी पुरजोर मांग उठने लगी है।

 

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता, एलएसी से हटेंगे सैनिक

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं ...