Principal Secretary ने विकास कार्यों का लिया जायजा

रायबरेली। प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल ने अपने दो दिवसीय भ्रमण व विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण आदि कार्यक्रमों के तहत तहसील ऊँचाहार के विकास खण्ड रोहनिया की ग्राम पंचायत उमरन के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा उनके निराकरण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

Principal Secretary ने ग्रामीणों को

प्रमुख सचिव Principal Secretary ने ग्रामीणों को प्रदेश व केन्द्र सरकार की लाभ परक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया उनसे कहा कि सौभाग्य योजना के तहत बिजली का कनेक्शन लेकर अपने गांव को पूर्ण रूप से जगमग करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कैम्प लगाकर आय, निवास, जाति लाभार्थियों के प्रमाण-पत्र, वृद्धावस्था पेशन, विकलांग पेंशन के ऑनलाइन फार्म आदि की जानकारी कैम्प लगाकर दें तथा सरकार की लाभ परक योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दे।
उन्होंने कहा गांव में वृक्षारोपण, टीकाकरण, निःशुल्क बोरिंग आदि का लाभ देने के निर्देश दिये। नहर के किनारे जहां सिंचाई का साधन पर्याप्त मात्रा में हो तो वहां बोरिंग न कराकर अन्य जगह पर बोरिंग कराये। अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि वे बिजली के सम्बन्ध में ग्रामीणों की समस्याओं को सुने और कैम्प का आयोजन कर समस्याओं का निराकरण भी करें।
उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण को निर्देश दिये कि जो सड़के गढ्ढा मुक्त होने से छूट गई है उन्हे शीघ्र ही गढ्ढा मुक्त करें। इस मौके पर पेय जल सुविधा, विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, नियमित शौचालय आदि की भी जानकारी भी ली ग्रामीणों से उसके भौतिक लाभों का सत्यापन भी किया।
प्रमुख सचिव ने थाना ऊँचाहार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अपराध रजिस्टर, सम्पूर्ण समाधान दिवस रजिस्टर थाना दिवस का अवलोकन किया जिसमें निर्देशित करते हुए कहा कि कानून एवं शान्ति व्यवस्था को दुरूस्त रखेने के निर्देश दिये तथा निर्देश दिये कि थाना दिवसों पर प्रभावी तरीके से फरियादियों की समस्याओं को सुने और उसका तत्काल निराकरण भी करें।इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एडी सूचना प्रमोद कुमार, एमओआईसी अधिकारी आदि कई अधिकारी उपस्थित थे।
  दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

प.बंगाल: श्रद्धालुओं पर गिरी मंदिर की दीवार, 4 की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

पश्चिम बंगाल में कृष्ण जन्माष्टमी के दिन मंदिर में बड़ा हादसा हो गया है, यहां ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *