कानून व्यवस्था को दुरूस्त रखें : Navneet Sehgal

रायबरेली।प्रदेश के प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत कुमार सहगल ने सभी एसडीएम क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिये कि वे किसी भी सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा न होने दें और यदि कही हो तो उसे तत्काल खाली करवाये। इसके अलावा जनपद में अभियान चलाकर भू-माफियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करें तथा पट्टा धारको को तत्काल पट्टा पर काबिज कराये।उन्होंने सभी एसडीएम सहित समाज कल्याण अधिकारी, विक्लांग कल्याण, दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी, प्रोबेशन अधिकारी सहित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि पात्र जनों को एक अभियान चलाकर पेंशन आदि ऑनलाइन फार्म भराकर दिसम्बर तक वृद्धावस्था, विधवा पेंशन, दिव्यांजन पेंशन आदि सभी पात्र पेंशन धारकों को पेंशन आदि दिलवाने का कार्य करें।

Navneet Sehgal ने मुख्य चिकित्साधिकारी को

Navneet Sehgal ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि अभियान के तहत स्वास्थ्य प्रमाण एसडीएम आय, निवास, जाति आदि प्रमाण-पत्र आयोजित अभियान में बनवाना सुनिश्चित करें। बचत भवन में जनपद के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि अभियान चलाकर विकास व निर्माण कार्यो को युद्ध स्तर पर सरकार की मंशा के अनुरूप पूरा किया जाये।
प्रमुख सचिव ने कहा कि अधिकारी अपने विभागीय कार्यो में तेजी लाये तथा लक्ष्य के अनुरूप कार्यो को पूरा करें निर्देश दिये कि विकास   सम्बन्धित कार्यो को युद्ध स्तर पर पूरा करें। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को आमजन की समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहने व उनकी समस्याओं का निस्तारण युद्ध स्तर पर करने के दिये तथा जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ ही अपराध को प्रभावी तरीके से नियंत्रण करने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से आपरेशन कायाकल्प योजनाओं के तहत कार्य पूरे करा लिये जाये।

मनरेगा जाब कार्ड धारकों

इसके अलावा अभियान चलाकर डीसी मनरेगा प्रत्येक मनरेगा जाब कार्ड धारकों को 100 दिन का कार्य व उनकी मजदूरी तत्काल दिलाना सुनिश्चित करें। डीसी मनरेगा तथा अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई को निर्देश दिये कि वे अपने कार्यो में सुधार लाये। क्षेत्रों में जाकर मनरेगा सम्बन्धी कार्यो को पूरा कराये। विभिन्न विभागों, बेसिक शिक्षा आदि से सम्पर्क कर उनके विद्यालयों में जहां बाउन्ड्रीवाल टुटी हुई है यह अन्य कार्य जो मिशन कायाकल्प के माध्यम से किया जाना सम्भव है उसे दुरूस्त करावा दें।
बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजनान्तर्गत अधिशाषी अभियन्ता पीएफजीएसवाई को निर्देश दिये कि वे जनपद की सड़कों को गढ्ढा मुक्त प्रत्येक दशा में कर दे।प्रमुख सचिव ने डीएम संजय कुमार खत्री व एसपी सुजाता सिंह को निर्देश दिये कि एक अभियान चलाकर अवैध कब्जाधारको के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें। जिन लोगों की जमीन का पट्टा किया गया है उनको उनके पट्टे पर कब्जा दिलाया जाये। सभी तहसीलदारों, एसडीएम से इस आशय का प्रमाण पत्र भी ले लिया जाये कि हमने सभी पट्टाधारको को पट्टा दिलवा दिया है।

कब्जे पर शिकायत

उसके बाद जिनकी पट्टो पर कब्जे पर शिकायत आती है उनको जिला स्तर पर बुलाकर उनकी शिकायतों का निस्तारण भी करें। उन्होंने कहा कि वरासत के मामले में एक अभियान चलाकर जितने भी अवशेष वरासत सम्बन्धी कार्य है उन्हें पूरा करें तथा इस आशय का एक प्रमाण-पत्र भी दे। उनके स्तर से वरासत सम्बन्धी कोई भी कार्य लम्बित नही है।
अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आईजीआरएस, सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस में फरियादियों की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता एवं मानक के अनुसार करें। थाना ब्लाक पर निस्तारित समस्याओं का फरियादी से पूछ कर उसका फीड बैक भी लें। उन्होंने ने कहा कि आकड़ों में आगे रहने के साथ ही जमीन पर भी हकीकत दिखनी चाहिए। सुधार और प्रगति की गुंजाईश हमेशा रहती है जिसको निरंतर कर आगे बढते रहना चाहिए।

विकास के कार्यो को

उन्होंने कहा सरकार के विकास के कार्यो को सरकार की मंशा के अनुरूप पूर्ण मन योग निष्ठा व ईमानदारी तथा सहभागिता के साथ करना चाहिए। जो भी समस्या हो उसको अवश्य बताए ताकि उसका निस्तारण समयबद्ध तरीके से किया जा सके।
 प्रमुख सचिव ने सभी एसडीएम तहसीलदारों को निर्देश दिये कि वे जनपद में आय, जाति, निवास, खतौनी से सम्बन्धित कार्यो को किसी भी दशा में लम्बित न रखे जो भी प्रमाण पत्र लम्बित है उन्हें तत्काल बनाकर आमजन जिन्होंने ने आवेदन कर रखा हो उन्हें मुहईया कराये। प्रमुख सचिव ने कहा कि इसी प्रकार समाज कल्याण, विद्युत विभाग, दिव्यांगजन विभाग, प्रोबेशन आदि अपनी लाभ परक योजनाओं से आम जन को लाभान्वित करने के लिए कैम्प लगाकर लाभाविन्त करें।

एसपी सुजाता सिंह ने

एसपी सुजाता सिंह ने समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव को बताया कि जनपद की पुलिस ने विशेष सर्तकता व चौकसी के साथ अपराधी को तत्काल पकड़वाने में मद्द करने का पूरा प्रयास कर रही है तथा अपराधो के ग्राफ में दिन प्रति-दिन कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। हमारी पुलिस टीम अपराधों पर गम्भीरता से निगरानी रखती है और गत वर्षो से इस पर लगातार समीक्षा भी की जा रही है।
इस मौके पर अन्य विभागों के भी समीक्षा की गई। डीएम संजय कुमार खत्री, एसपी सुजाता सिंह, सीडीओ राकेश कुमार, एडीएम वि.रा., डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम प्रशासन राम अभिलाष, नगर मजिस्ट्रेट जयचन्द्र प्रकाश पाण्डेय, एडी सूचना प्रमोद कुमार, सीएमओ डा. डी.पी. सिंह, परियोजना निर्देशक प्रेमचन्द्र पटेल, जिला विकास अधिकारी, डीपीआरओ, डीपीओ, अधिशाषी अभियान्ता विद्युत, लोक निर्माण, जलनिगम, सिचाई आदि जनपदीय स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
रत्नेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर पुलिसिंग से क्राइम को कंट्रोल किया जायेगा: एसपी स्वप्निल

रायबरेली। नवागत पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगैन ने शुक्रवार की शाम कार्यभार ग्रहण कर लिया है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *