केजीएमयू: नेत्र विभाग बना लेंस बेचने का अड्डा

लखनऊ। नेत्र विभाग मेडिकल कॉलेज लखनऊ में मरीजों को ठीक ऑपेरशन से पहले बाहरी दलालो के माध्यम से हजारो रुपया का लेंस खरिदने के लिए किया जाता है मजबूर। मेडिकल कॉलेज के नेत्र विभाग में अपना आपरेशन करने आई उम्मीद संस्था के संस्थापक बलबीर सिंह मान की बड़ी बहन को ठीक आपरेशन से पहले आँखों के लेंस ले लिए बाहरी दलालों द्वारा सात हजार दो सौ रुपये मांगे गए।

सामान मंगा लिया :-

जब डॉक्टरों से पूछा गया कि एक दिन पहले जब आपरेशन का सारा सामान मंगा लिया गया था तब क्यों नही लेंस मंगाया गया और लेंस कौन सा लगना है इसके बारे में भी कुछ नही बताया गया था। अब जब आपरेशन के कपड़े पहन के मरीज आपरेशन थिएटर के अंदर जाने लगा है तब उसी वक्त एक बाहरी व्यक्ति डॉक्टरों के द्वारा लेंस लेने को कहने लगा और अपने आप को कंपनी का एजेंट बता रहा था। बलबीर द्वारा पूछा गया कि अगर पहले ही बता दिया जाता तो जैसे बाकी समान आया है वैसे ही लेंस भी आ जाता । परंतु अगर लेंस लेना ही है तो क्यों नही पहले बताया। । इस बात पर आए हुए एजेंट ने अपने आप को एलकॉन कंपनी का एजेंट बताया और लेंस अच्छा होने की गारेंटी दी जिसके लिए उपस्थित डॉक्टरों ने भी उसका समर्थन किया।

12 प्रतिशत जीएसटी अलग :-

कोई और चारा न होने के कारण लेंस को लेना पड़ा क्यूंकि अगर लेंस न लेते तो आपरेशन भी नही होता। आपरेशन थिएटर के बाहर लगभग 20 से 30 मरीजों के साथ भी यही हो रहा था। सभी को आपरेशन के ठीक पहले लेंस के पैसे देने को कहा जा रहा था। ऐसा लग रहा था कि लेंस एलकॉन कंपनी का एजेंट नही बल्कि डॉक्टर बेच रहे है। जब लेंस का बिल मंगा गया तब डॉक्टर ने बोला कि अगर बिल लेंगे तो 12 प्रतिशत जीएसटी अलग से देना पड़ेगा और एजेंट द्वारा भी बिल देने में आना कानी की गई पर जब थोड़ा पूछ तक करी तब एजेंट द्वारा बिल दिया गया । बलबीर द्वारा जब बाहर एलकॉन कंपनी से संपर्क किया गया तब कंपनी के एमआर ने बताया कि यह लेंस सिर्फ डॉक्टरों को ही सप्लाई किया जाता है और इसके रेट डॉक्टरों के द्वारा ही तय किये जाते है। यह लेंस सिर्फ डॉक्टरों के माध्यम से ही मिलता है। यह सुन कर सारा भ्रष्टाचार का खेल समझ में आ गया। डॉक्टरों द्वारा भ्रष्टाचार का खेल खुलेआम नेत्र विभाग में किया जा रहा है जिसमे  लाखों रुपया गरीब लोगों से आपरेशन से पहले डरा कर वसूले जा रहे।

 

About Samar Saleel

Check Also

प.बंगाल: श्रद्धालुओं पर गिरी मंदिर की दीवार, 4 की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

पश्चिम बंगाल में कृष्ण जन्माष्टमी के दिन मंदिर में बड़ा हादसा हो गया है, यहां ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *