भारतीय ARMY के जवान क्यों रखते हैं छोटे बाल

ARMY में छोटे बाल रखने के लिए कुछ खास वजह हैं। दरअसल देश के सैनिकों के बाल एक जैसे कट में और काफी छोटे होते हैं, जिसे लोग फौजी कट कहते हैं। इन छोटे बाल के पीछे कोई फैशन नहीं होता है, बल्कि सुरक्षाहित को ध्यान में रखकर ही नियम बनाये गये हैं।

निशाना लगाते समय आंखों पर आने का खतरा

फौजियों को अस्त्र से निशाना लगाते समय बड़े बाल आंखों के सामने आ सकते हैं। इसकी वजह से फौजी मुशीबत में आ सकते हैं। उनका निशाना चूकने का खतरा बढ़ जाता है।

गैजेट्स पहनने में दिक्कतें –  फौजियों के लिए लंबे बाल न रखने के लिए खास नियम बनाने के पीछे वजह ये है कि उनका प्रभाव सेना के अस्त्र प्रयोग और पहनने में न होने पाये। इसके साथ फौजियों को ज्यादातर समय युद्धक्षेत्र में बिताना पड़ता है। कई बार उन्हें सिर पर हेलमेट के साथ कई प्रकार के गैजेट्स का प्रयोग करना पड़ता है। इस स्थिति में लंबे बाल फौजियों के लिए मुशीबत का सबब बन सकते हैं।

बालों से शस्त्र खराब होने का खतरा
फौजियों को बाल छोटे रखने के पीछे वजह यह भी है कि इससे शस्त्र इस्तेमाल करते समय कोई दिक्कतें न आये। सैन‍िकों के बाल छोटे रखवाने का एक कारण यह भी है कि बाल टूटकर बन्दूक न गिरे। इससे शस्त्र खराब भी जाते हैं। इसीलि‍ए सैन‍िकों के बाल अक्सर बड़े होने पर उन्हें टोक दिया जाता है।
छोटे बाल होने से ​गर्मियों में दिक्कत नहीं होती
फौजियों को लगातार कई-कई घंटे धूप में बि‍ताने पड़ते हैं। ज‍िससे पसीने और धूल की वजह से लंबे बालों में काफी परेशानी होती है। ऐसे में उन्‍हें गर्मी न लगे। इसके साथ फौजियों के लंबे बाल सुखाने में दिक्कतें होती हैं, जबकि छोटे बाल आसानी से बहुत जल्दी सूखते हैं। इसके साथ बालों से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती हैं।

About Samar Saleel

Check Also

बाज़ार जैसे कपकेक को घर पर बनाने के लिये देखे यह सरल रेसिपी

आप सभी ने कपकेक खाया होगा, यह केक हर किसी को बेहद पसंद होता है. वैसे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *