सट्टेबाजों ने लगाया BJP पर दांव, कांग्रेस भी नहीं पीछे

गुजरात चुनाव में एग्जिट पोल के नतीजे चाहे जो कहें लेकिन देश की दो बड़ी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस की झोली में 18 दिसंबर को कितनी सीटें आएंगी। इस पर सट्टा लगया जा रहा है। गुजरात के सट्टा बाजार के मुताबिक अभी दोनों पार्टियों के लिए 35—45 का दाम चल रहा है। जिसमें बीजेपी को 100 से 103 सीट दी गई हैं, जबकि कांग्रेस को 78 से 100 सीट मिलने का अनुमान सट्टा बाजार ने लगाया है। वहीं सट्टा बाजार में पिछले दिनों के मुकाबले काफी उछाल देखने को मिल रहा है।
अलग अलग सीटों के लिए अलग दाम
बीजेपी अगर 103+ सीटें जीतेगी तो एक लाख रुपये पर 35 हजार देने होंगे, जबकि बीजेपी के 100 या उससे कम सीटें जीतने पर पूरी रकम (एक लाख रुपये) चले जाएंगे। वहीं कांग्रेस का दाम फिलहाल 76 से 78 चल रहा है। ऐसे में कांग्रेस अगर 78 या उससे ज्यादा सीटें जीतेगी तो एक लाख पर 35 हजार मिलेंगे। गुरुवार को एक्जिट पोल होने से पहले सट्टा बाज़ार का दाम 92-94 बीजेपी के लिए चल रहा था, जबकि कांग्रेस का दाम 90-92 के आस-पास चल रहा था।
अलग अलग एग्जिट पोल का अनुमान
अलग अलग एग्जिट पोल की ओर से दिये जा रहे आंकड़ों के अनुसार गुजरात में बीजेपी की स्पष्ट जीत का अनुमान लगाया जा रहा है। बीजेपी को 99—113 सीटें मिल सकती है, जबकि 22 साल बाद वापसी की उम्मीदों पर कांग्रेस को बड़ा झटका लग सकता है। कांग्रेस को 68 से 82 सीटें ही मिल सकती हैं। वहीं अन्य के खाते में एक से चार सीटें आ सकती हैं। किसी भी हाल में गुजरात में बहुमत के लिए 92 सीटों की ज़रूरत होगी।
कारोबारियों का एग्ज‍िट पोल
इस बार कारोबारी का कहना है कि ओपिनि‍यन पोल और एग्ज‍िट पोल सिर्फ मीडिया ने नहीं बल्क‍ि बाजार ने भी किया था। गुजरात के वायदा कारोबारियों के एग्जिट पोल में बीजेपी को 115 से 125 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है। लेकिन कारोबारियों को यह भी लगता है कि हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकुर की वजह से भाजपा को गुजरात में राजनीतिक नुकसान जरूर हुआ है। इसके बावजद कांग्रेस के पक्ष में कारोबारियों का भी रूझान ज्यादा है।

About Samar Saleel

Check Also

Chidambaram की गिरफ्तारी पर भड़की कांग्रेस, कहा- दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या हुई

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की आईएनएक्स मीडिया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *