ठंड में गर्म पानी से नहाने में होता है शरीर को ये नुकसान

जाड़े के मौसम में अपने शरीर का खास खयाल रखना बहुत जरूरी होता है। खासकर जब कड़ाके की ठंड शुरू हो गई हो। ऐसे में गर्म पानी का इस्‍तेमाल करने वालों के ल‍िए यह खबर बहुत जरूरी है। बड़ी संख्‍या में सर्दि‍यों में गर्म पानी का इस्‍तेमाल करते हैं। शायद उन्‍हें नहीं पता है कुछ देर के ल‍िए राहत देने वाला ये पानी उनका कि‍तना नुकसान करता है…

ऑयली परत हट जाती

अक्‍सर लोग सर्दी शुरू होते ही गर्म पानी का इस्‍तेमाल शुरू कर देते हैं और पूरी सर्दी भर इसी से नहाते हैं। शायद ऐसे लोग इसके नुकसान से अनजान होते हैं। उन्‍हें नही पता होता है कि इसका असर शरीर पर पड़ता है। कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि इस पानी से नहाने से शरीर की ऊपरी सतह पर मौजूद ऑयली परत हट जाती है।


त्‍वचा सूखी द‍िखने लगती

इससे त्‍वचा ब‍िल्‍कुल सूखी सी द‍िखने लगती है। ऑयली परत हटने से त्वचा में दूसरे संक्रमण समाहित हो जाते हैं। इसके अलावा कई बार लोगों के चेहरे और होंठों पर सूजन भी आ जाती है और ये सूखे-सूखे से द‍िखने लगते हैं। इसके अलावा शरीर व चेहरे पर झुर्रियां आद‍ि भी आ जाती हैं। इतना ही नहीं दिल का दौरा पड़ने के खतरे बढ़ जाते हैं।

बाल तेजी से झड़ने लगते

इसके साथ ही ज्‍यादा गर्म पानी से नहाने से बाल भी खराब हो जाते हैं। बाल काफी ड्राई होने के साथ ही काफी तेजी से दोमुंहे होने लगते हैं। वहीं बाल झड़ने के साथ-साथ उनमें डेंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में अगर आपको सर्दियों में अपनी त्‍वचा और बाल अच्‍छे रखने है तो ज्‍यादा गर्म पानी का इस्‍तेमाल ज‍ितना करेंगे अच्‍छा होगा।

About Samar Saleel

Check Also

बारिश में स्किन इंफेक्शन का खतरा, ऐसे करें उपाय…

बारिश की बूंदें भले ही गर्मी से राहत दिलाने का काम करती हों लेकिन इस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *