गुजरात में सत्‍ता क‍िसे म‍िलेगी, पर‍िणाम से पहले जानें ये बातें

गुजरात विधानसभा चुनाव का पर‍िणाम 18 दिसंबर को आने वाला है। ऐसे में बस अब कुछ घंटे ही शेष हैं। इसके बाद साफ हो जाएगा क‍ि गुजरात में क‍िसकी सरकार बनेगी। इस बार गुजरात व‍िधानसभा का चुनाव बेहद रोचक रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हो या कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी क‍िसी ने भी चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी। ऐसे में आइए र‍िजल्‍ट आने से पहले इस व‍िधानसभा चुनाव से जुड़ी ये 5 जरूरी बातें जान लें…
ये सब जानना जरूरी
अक्‍सर देखा जाता है क‍ि जब भी देश में चुनाव पर‍िणाम आते हैं तो बड़ी संख्‍या में सुबह से टीवी व रेड‍ियो के सामने बैठ जाते हैं। वे पल-पल पर नजर रखते हैं क‍ि कौन सा उम्‍मीदवार आगे जा रहा है और कौन पीछे। एक-एक म‍िनट में यह स्‍थ‍ित‍ियां बदलती रहती हैं। हालांक‍ि इसके ल‍िए सबसे पहले चुनाव से जुड़ी हर बात जानना जरूरी है। गुजरात में कल आने वाले विधानसभा चुनाव के पर‍िणाम को लेकर लोग काफी एक्‍साइटेड हैं।
पहले चरण का हाल
गुजरात व‍िधानसभ चुनाव इस बार दो चरणों में हुए हैं। पहले चरण के मतदान 9 द‍िसंबर को हुए हैं। इसमें 19 ज‍िलों की 89 सीटों के लिए 24 हजार 689 बूथों पर मतदान हुआ था। पहले चरण में 2 करोड़ 12 लाख मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग कर उम्‍मीदवारों की क‍िस्‍मत को ईवीएम में कैद करना था। इसमें कुल 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे थे। इसमें महिला उम्मीदवारों की संख्या महज 57 थी।
दूसरे चरण में ये सब
इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 14 द‍िसंबर को पूरा हुआ। दूसरे और अंत‍िम चरण के इस चुनाव में 93 सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में 852 उम्मीदवारों का भाग्‍य मतदाताओं ने ईवीएम में कैद क‍िया। यहां मतदान के ल‍िए करीब 25 हजार 575 बूथ बनाए गए थे। इस दौरान 2 करोड 22 लाख मतदाताओं 852 उम्मीदवारों को उम्‍मीदवारों को चयन करना था। अंति‍म चरण महिला उम्मीदवारों की कुल संख्या 69 थी।
कोई कसर नहीं छोड़ी
गुजरात में 182 विधानसभा क्षेत्र हैं। ऐसे में यहां पर इस बार के चुनाव में गुजरात में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने जमकर मेहनत की है। यहां भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है और कांग्रेस पार्टी व‍िपक्ष में हैं। ऐसे में बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्‍होंने अपने गृह राज्‍य में अच्‍छे से प्रचार क‍िया। वहीं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी कई महीने पहले ही प्रचार शुरू कर द‍िया था

About Samar Saleel

Check Also

इसरों ने ट्वीटर पर शेयर करी चंद्रयान-2 द्वारा भेजी गई चांद की पहली तस्वीर, आप भी देखे

 इसरो के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेज दी है। इस तस्वीर को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *