Breaking News

Bastar : ऐसे कर रहे हैं कीमती लकड़ी की तस्करी

बीजापुर। बस्तर Bastar के जंगल से बेशकीमती इमारती लकड़ी सागौन की लगातार तस्करी जारी है। यहां से तेलंगाना तक लठ्ठों को ले जाने के लिए तस्कर नदी का सहारा ले रहे हैं। तेज बहाव वाली इंद्रावती नदी में तस्कर लठ्ठों को सीमा पार तक ले जा रहे हैं।

Bastar में वन विभाग की टीम ने

सोमवार को बस्तर में वन विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए कुल 86 नग सागौन के गोले जब्त किए। इनकी अनुमानित कीमत 8 लाख रुपए बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि मौके से तस्कर फरार हो गए।
सामान्य वन मण्डल और इंद्रावती प्रोजेक्ट कर्मचारियों को जानकारी मिली कि इंद्रावती नदी के सहारे तस्कर बड़ी मात्रा में सागौन के लठ्ठों का परिवहन कर रहे हैं। भोपाल पटनम परिक्षेत्र तिमेड घाट के पास पहुंची टीम की भनक लगते ही तस्कर वहां से भाग खड़े हुए। टीम ने मौके से लठ्ठे जब्त किए। इस कार्रवाई में तीन कर्मचारियों को चोटें भी आई हैं।

वन अमला अब तस्करों की तलाश में जुटा हुआ है।गौरतलब है कि बीजापुर, दंतेवाड़ा, बारसूर इलाके में कई वर्षों से इस तरह से इमारती लकड़ियों की तस्करी हो रही है। तस्कर इन लठ्ठों को काटकर नदी की धार के साथ बहा देते हैं और राफ्ट नुमा छोटी नाव का सहारा लेकर इसे तेलंगाना सीमा के पार तक ले जाते हैं। समय-समय पर वन विभाग की टीम कार्रवाई भी करती है, लेकिन इस पर लगाम नहीं लग पा रही है। तस्करों की वजह से इमारती लकड़ियों वाला घना जंगली इलाका अब धीरे-धीरे उजाड़ हो रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...