Breaking News

Olympic : भारत ने पहली बार किया मेजबानी का दावा

नई दिल्ली। साल 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स की सफल मेजबानी के बाद भारत में कोई बड़ा खेल आयोजन नहीं हुआ। इसे देखते हुए भारतीय Olympic ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) ने साल 2032 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी का दावा पेश किया है। आईओए ने इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (आईओसी) को पत्र लिखा है और 2032 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने की इच्छा जताई है।

आईओए Olympic की मेजबानी को लेकर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईओए Olympic ओलंपिक की मेजबानी को लेकर काफी गंभीर है। इसी कारण एसोसिएशन की ओर से अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने आईओसी के प्रमुख थॉमस बाक से संपर्क किया है। आईओसी ने भी भारत की तरफ से की गई पहल का स्वागत किया है।

आपको बता दें कि आईओए 2032 ओलंपिक की मेजबानी के लिए आईओसी को पत्र लिख चुका है। इसके बाद आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने जैक्लीन बार्रेट की अध्यक्षता वाली आईओसी की तीन सदस्यीय बोली समिति से इस महीने की शुरूआत में मुलाकात की थी।

इसके बाद मेहता ने कहा- हम 2032 ओलंपिक की मेजबानी को लेकर काफी गंभीर हैं इसलिए हमने पहले ही आईओसी को पत्र लिखकर अपनी इच्छा बता दी है।आईओसी समिति से मेरी मुलाकात भी हो चुकी है और समिति ने भी हमारी इच्छा का सम्मान किया है। इसके साथ ही समिति ने ये भी कहा कि भारत को बहुत पहले ही ओलंपिक की मेजबानी करनी चाहिए थी।

फिलहाल आईओए दिल्ली और मुंबई में ओलंपिक खेल आयोजित करने का मन बना रही है लेकिन बाकी विकल्प भी उन्होंने खोल रखे हैं। ये पहली बार है जब आईओए ने पहली बार ओलंपिक मेजबानी को लेकर अपना दावा ठोका है। ओलंपिक 2032 के लिए बोली प्रक्रिया की शुरूआत 2022 में होगी और साल 2025 में मेजबान शहर की घोषणा की जाएगी।

 

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...