Breaking News

Huawei : सीएफओ को हो सकती है 30 साल की सजा

चीन की कंपनी Huawei  हुआवी टेक्नोलॉजिस की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोउ को अमेरिका प्रत्‍यर्पण किया जाता है, तो उन्‍हें 30 साल तक की लंबी सजा हो सकती है। कनाडा की अदालत में शुक्रवार को सुनवाई में मेंग पर लगाए गए आरोपों का खुलासा किया गया। मेंग को ब्रिटिश कोलंबिया के वैंकूवर से 1 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था, जब वह हांगकांग से मैक्सिको ट्रिप के दौरान विमान बदल रही थीं। अमेरिका मेंग के प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है। मेंग की गिरफ्तारी के बाद से चीन और अमेरिका के बीच तनाव काफी बढ़ गया है।

टूटी पटरी से गुजरी कई ट्रेनें, हादसा टला

वकील ने अदालत से Huawei की

कनाडा कोर्ट में सुनवाई के दौरान सरकार के वकील ने अदालत से Huawei  हुआवी की सीएफओ मेंग की जमानत याचिका स्‍वीकार न करने का अनुरोध किया। उन्‍होंने कहा कि मेंग पर ’कई वित्तीय संस्थानों को धोखा देने का षड्यंत्र’ रचने का आरोप लगाया गया है।

यदि ये आरोप साबित हो जाते हैं, तो उन्‍हें 30 साल से ज्यादा जेल की सजा हो सकती है। साथ ही मेंग पर विशेष रूप से प्रतिबंधों का उल्लंघन कर तकनीक ईरान को बेचने के लिए एक गुप्त सहायक कंपनी के इस्‍तेमाल करने का भी आरोप है। इसे लेकर उन्‍होंने अमेरिकी बैंकों को झूठ बोला है। वकील ने कहा कि मेंग ने अमेरिकी बैंकर्स को हुआवी और सहायक कंपनी स्काईकॉम के बीच संबंधों से व्यक्तिगत रूप से इनकार कर दिया था, जबकि वास्तव में ’स्काईकॉम’ हुआवी ही है।

वकीलों ने आरोप लगाए

कनाडा कोर्ट में सुनवाई के दौरान वकीलों ने आरोप लगाए कि मेंग ने ईरान की कंपनी से हुआवी के कारोबारी रिश्तों को छिपाया, जबकि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू थे। इस तरह अमेरिका में मेंग को इन आरोपों का सामना करना पड़ेगा कि उन्होंने साजिश रचकर वित्तीय संस्थानों से धोखाधड़ी की। मेंग के खिलाफ कनाडा में 22 अगस्त को ही गिरफ्तारी वारंट जारी हो चुका था।

शुक्रवार को मेंग की जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान यह बात सामने आई। अगली सुनवाई सोमवार को होगी। मेंग की गिरफ्तारी 1 दिसंबर को हुई थी।

मेंग की गिरफ्तारी उस वक्‍त हुई थी, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग जी-20 अर्जेंटीना में मुलाकात कर रहे थे। दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर 90 दिन टालने पर सहमति बनी थी। गुरुवार को मेंग की गिरफ्तारी की खबर सामने आई। चीन ने इस पर आपत्ति जताते हुए तुरंत रिहाई की मांग की थी। इसमें बाद चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया। ऐसा माना जा रहा है कि ये मुद्दा काफी दूर तक जा सकता है। मेंग की गिरफ्तारी के बाद शेयर बाजार में भी काफी गिरावट देखने को मिली।

 

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...