Guide समाज कल्याण संस्थान ने किया युगपुरुष सम्मान-2018 का आयोजन

लखनऊ। गाइड Guide समाज कल्याण संस्थान द्वारा आज 11 दिसंबर 2018 को वृद्धजन सम्मान कार्यक्रम का आयोजन हजरतगंज स्थित विश्वेसरेया ऑडीटोरियम में किया गया जिसका मुख्य आकर्षण “युगपुरुष सम्मान-2018“ रहा जिसके अंतर्गत समाज के पुनर्निर्माण में अधिकतम-श्रेष्ठतम योगदान करने वाले वृद्ध पुरुषों को अलंकृत किया गया।

कार्यक्रम में Guide संस्था के

कार्यक्रम में Guide गाइड संस्था के संरक्षक मंडल के अतिरिक्त देश के ख्यातिलब्ध मूर्धन्य विद्वान, साहित्यकार, विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर्स, समाजिक कार्यकर्ता, अधिवक्ता, पत्रकार और कई महाविद्यालयों के असंख्य छात्र-छात्राएं शामिल हुए। साथ ही उपस्थित छात्र-छात्राओं को बुजुर्गों के सम्मान और सुरक्षा को लेकर शपथ भी दिलाई गयी एवं नेत्रदान के फॉर्म सभी ने भरे । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय राज्यपाल (उत्तर प्रदेश) महोदय रहे। कार्यक्रम में न्यायमूर्ति सुधीर चंद्र वर्मा एवं डॉ शम्भूनाथ जी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष हरद्वारी लाल जी ने की । कार्यक्रम का संचालन संस्था की संस्थापक डॉ इन्दु सुभाष एवम पंकज प्रसून ने किया । न्यायमूर्ति सुधीर चन्द्र वर्मा जी युवाओं को व्यक्तित्व निर्माण के लिए अनुशासन-सेवा एवं समय के सदुपयोग से बौद्धिक क्षमता बढ़ने पर बल दिया।

डॉ. शम्भुनाथ ने “सुलगा के खुद को मिटा दे अँधेरा” विषय पर बोलते हुए युवाओं को स्वयं में विश्वास रखकर , स्वयं का आंकलन कर सकारात्मक सोच द्वारा स्वयं को शक्तिशाली बनाकर समाज से बुराइयों रुपी अँधेरे को मिटाने का सन्देश दिया।

राज्यपाल महोदय ने अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की बधाई दी ।साथ ही उन्होंने यू.एन.ओ. के आंकड़ो का हवाला देते हुए पुरुषों की जीवन प्रत्याशा दर स्त्रियों से कम होने पर चर्चा की । उन्होंने संस्था के 3 पीढ़ियों को साथ लेकर “बुजुर्गों का अनुभव, युवाओं की ताकत , बनायेंगे मिलकर हम नया भारत” मिशन की भूरी-भूरी सराहना की द्य उन्होंने युवाओं को मुस्कुराने, प्रशंसा करने, किसी की अवमानना ना करने एवं सदैव कर्तव्य परायण रहने का सन्देश दिया ।

साथ ही उन्होंने अपनी पुस्तक चरैवेती-चरैवेती के दो संस्कृत श्लोकों की व्याख्या करते हुए निरंतर कर्मशील रहकर चलते रहने पर बल दिया एवं संस्था की नवगठित कार्यकारिणी को आशीर्वाद दिया।

 

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व प्रधान की गोली मार कर हत्या

बागपत। जिले के धनौरा सिल्वरनगर गांव में बाइक सवार तीन हथियारबंद बदमाशों ने एक पूर्व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *