Four wheelers जनवरी से हो रहे हैं मंहगे

नई दिल्ली। Four wheelers चौपहिया वाहन निर्माता कंपनियों टाटा मोटर्स, फोर्ड इंडिया और निसान इंडिया ने अगले महीने जनवरी से अपने यात्री वाहनों की कीमत बढ़ाने की घोषणा की है। लागत बढ़ने के कारण कंपनियां इसका भार र्ग्राहकों पर डाल रह रहे हैं।निसान इंडिया ने कहा है कि वह अपने तमाम मॉडलों की कीमत चार फीसद तक बढ़ाएगी। निसान और डेटसन के सभी मॉडलों की मूल्य वृद्धि एक जनवरी से लागू होगी। कंपनी इन दोनों ब्रांडों से कारों की बिक्री करती है। इनकी एंट्री लेवल कार डेटसन रेडिगो से लेकर लक्जरी कार निसान जीटी-आर की कीमत 2.56 लाख से 2.12 करोड़ रुपये तक है।

Four wheelers बनाने वाली निसान मोटर

चौपहिया वाहन Four wheelers बनाने वाली निसान मोटर इंडिया के डायरेक्टर (सेल्स व कॉमर्शियल) हरदीप सिंह बरार ने कहा कि ग्लोबल कमोडिटी के मूल्य में बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से उत्पादन लागत में काफी बढ़ोतरी हुई है। हम इसे र्ग्राहकों पर डाल रहे हैं।

फोर्ड इंडिया ने जनवरी से अपने मॉडलों की कीमत 2.5 फीसद तक बढ़ाने का फैसला किया है। फोर्ड इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग, सेल्स व सर्विस) विजय रैना ने बताया कि हमें लागत बढ़ने के कारण यह कदम उठाना पड़ रहा है। उसकी कारों की कीमत 5.23 लाख रुपये से 74.62 लाख रुपये के बीच है।

इसी तरह, टाटा मोटर्स ने अपने सभी यात्री वाहनों की कीमत 40,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है। उसकी कारों में नैनो से लेकर प्रीमियम वर्ग की एसयूवी हेक्सा तक शामिल हैं। उनकी कीमत 2.36 लाख से 17.97 लाख रुपये के बीच है।
टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट (पैसेंजर व्हीकल बिजनेस) मयंक पारीक ने कहा कि बाजार के बदले हालातों में लागत के अनुसार कीमत बढ़ाना आवश्यक हो गया था। मारुति सुजुकी, टोयोटा किर्लोस्कर, बीएमडब्ल्यू, रेनां और इसुजु पहले ही कारों की कीमत बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

रियलमी 5 व रियलमी 5 प्रो के बीच जानिये कौनसा स्मार्टफोन है आपके लिये बेस्ट

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी (Realme) ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में रियलमी 5 सीरीज ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *