Special Court ने माननीयों को जारी किया समन

लखनऊ।  कई सासंदों और विधायकों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। Special Court स्पेशल कोर्ट ने करीब आधा दर्जन सांसदों व विधायकों को समन जारी किया है। इनमें से कुछ को गैर जमानती वारंट भी मिला है। आगरा से भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया बिना टिकट यात्रा के दोषी पाये गये हैं, वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है। सपा विधायक को विधायक सुरेंद्र विक्रम सिंह पर पुलिस पर जानलेवा हमला करने का आरोप है।

Special Court ने जगदम्बिका पाल को

फौजदारी अपील की सुनवाई के दौरान उपस्थित न होने पर स्पेशल कोर्ट ने सांसद जगदम्बिका पाल के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। मामला सिद्धार्थनगर के बांसी कोतवाली का है।
– आरोप
जगदम्बिका पाल समेत 8 के खिलाफ आचार संहिता का मामला। एक माह की कैद 100 रुपए जुर्माना की सजा सुनाई गई थी। निर्णय के खिलाफ उन्होंने फौजदारी अपील दाखिल की थी।

केशव प्रसाद मौर्य

मंच से भड़काऊ भाषण देने के मुकदमे में स्पेशल कोर्ट ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत 28 लोगों को नोटिस जारी किया है। इन सभी को नियत समय कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया है।
– आरोप
उन पर आरोप है कि लोकसेवा आयोग के चेयरमैन को हटाने के लिए किये जा रहे छात्रों के आंदोलन में केशव प्रसाद मौर्य ने एक जुलूस का नेतृत्व किया और मंच से भड़काऊ दिया था। इस दौरान पथराव में कई पुलिस वालों को चोटें आईं और कई वाहन क्षतिग्रस्त भी हुए थे। मामले में केशव मौर्य समेत कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

विधायक अनीता कमल

आचार संहिता उल्लंघन के मुकदमे में उपस्थित न होने पर स्पेशल कोर्ट ने अम्बेडकरनगर के आलापुर से विधायक अनीता कमल के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है।
– आरोप
8 फरवरी 2017 को अम्बेडकरनगर के आलापुर थाना क्षेत्र में आचार संहिता के बावजूद बिना अनुमति वाहन जुलूस निकाला। जुलूस में बड़ी संख्या में समर्थक शामिल हुए। आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया था।

विधायक सुरेंद्र विक्रम सिंह

मुकदमे के दौरान उपस्थित होने पर स्पेशल कोर्ट ने सपा विधायक सुरेंद्र विक्रम सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है।
-आरोप
19 जनवरी 2010 को धारा 144 के बावजूद रायबरेली के गुरुबख्शगंज थाना क्षेत्र में समर्थकों संग पार्टी के धरना-प्रदर्शन में शामिल हुए। रोकने पर पुलिस को जान से मारने की धमकी देकर गाड़ी से धक्का देकर आगे बढ़ गये। कई पुलिसवालों को चोटें आई थीं। एसओ मुकदमा दर्ज कराया था।

सांसद राम शंकर कठेरिया

स्पेशल कोर्ट ने आगरा से बीजेपी सांसद राम शंकर कठेरिया के खिलाफ अरेस्ट वारेंट जारी किया है। नियत समय पर कोर्ट में पेश नहीं होने पर उनके खिलाफ अरेस्ट वारेंट जारी किया गया है।
-आरोप
13 मार्च 2013 के वह आगरा के राजा की मंडी स्टेशन पर बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गये थे। कथित तौर पर उन्होंने रसूख का इस्तेमाल करते हुए खुद को और करीबियों को छुड़ा लिया। ट्रेन को रोकने का प्रयास भी किया। मामले में उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया था।

क्या है स्पेशल कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आपराधिक छवि वाले सांसदों और विधायकों के मामलों की तेज गति से सुनवाई के लिए स्पेशल कोर्ट का गठन हुआ है। प्रयागराज हाईकोर्ट में ही स्पेशल कोर्ट गठित की गई है। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश पवन तिवारी को विशेष न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। उनके साथ सात और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इस कोर्ट का अधिकार क्षेत्र पूरा प्रदेश है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के 403 विधायकों में से 143 यानी 36 फीसदी पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। इनमें से 107 (26 फीसदी) पर हत्या, हत्या की कोशिश या अपहरण जैसे गंभीर आरोप दर्ज हैं। लोकसभा के 542 सांसदों में 179 सांसदों (33 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इन सभी के मामलों की सुनवाई अब स्पेशल कोर्ट में होगी।

 

About Samar Saleel

Check Also

लम्बे समय से बीमार चल रहे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 66 साल की उम्र में निधन

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *