Vikramsinghe श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद पर फिर से हुए बहाल

कोलंबो। श्रीलंका में प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त किए गए रानिल विक्रमसिंघे Vikramsinghe को प्रधानमंत्री के पद पर फिर से बहाल कर दिया गया है। राजनीतिक उठापटक के बीच शनिवार को महिंदा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था। अब यह जानकारी मिल रही है कि रविवार को रानिल विक्रमसिंघे दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।दरअसल, रानिल विक्रमसिंघे के संसद में बहुमत साबित कर देने के बाद उनका पद छोड़ना लगभग तय हो गया था। महिंदा राजपक्षे को राष्‍ट्रपति सिरिसेने ने नियुक्‍त किया था। सिरिसेन ने 26 अक्टूबर को विक्रमसिंघे को बर्खास्त करके पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था, लेकिन संसद ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित कर दिया।

Vikramsinghe की राजनीतिक पार्टी

विक्रमसिंघे Vikramsinghe की राजनीतिक पार्टी यूएनपी ने सिरिसेन की पार्टी के साथ मिलकर वर्ष 2015 में सरकार बनाई थी। तब राजपक्षे को सत्ता से बाहर होना पड़ा था। 26 अक्टूबर को विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाली संयुक्त सरकार से सिरिसेन के यूपीएफए गठबंधन ने समर्थन वापस ले लिया है। इसकी वजह से सरकार अल्पमत में आ गई थी।
श्रीलंका में सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन को जोर का झटका दिया। शीर्ष अदालत की सात सदस्यीय पीठ ने एकमत से राष्ट्रपति के श्रीलंका की संसद को भंग करने और चुनाव की घोषणा के फैसले को पूरी तरह से असंवैधानिक करार दिया।

 

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त देश से मुंह की खाने के बावजूद पाक ने कश्मीर मसले के लिये इस देश से लगाई मदद की गुहार

भले ही पाक कश्मीर मसले को अब अंतरार्ष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) में ले जाने की बात कह रहा हो लेकिन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *