Supplementary budget : पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अयोध्या में बनेगा एयरपोर्ट

लखनऊ। लोकसभा चुनाव को देखते हुए यूपी की भाजपा सरकार ने विकास के कामों की रफ्तार देना शुरू कर दिया है। इसी मंशा के अनुरूप पूर्ण बजट से पूर्व सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष में दूसरी बार अनुपूरक बजट (Supplementary budget) लेकर आई है। बजट के जरिये भारतीय जनता पार्टी जनता का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास करती नजर आ रही है। अनुपूरक बजट में सरकार ने जहां अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने समेत मेडिकल कॉलेज, बिजली, सड़कों व पुलों के अधूरे काम पर ध्यान देने के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय के लिए भी रुपयों का इंतजाम किया है।

अनुपूरक बजट (Supplementary budget) के जरिए सरकार ने आम लोगों विशेषकर पर ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे नीचे पायदान पर खड़े लोगों की तरफ अपना ध्यान केंद्रित किया है। उत्तर प्रदेश विधान मंडल के दोनों सदन में सरकार ने बुधवार को मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए 8054.49 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। विधानसभा सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने अनुपूरक अनुदानों को सदन में रखा। इस दौरान समाजवादी पार्टी सदस्यों ने वेल में आकर जमकर हंगामा किया।

अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने के लिए 200 करोड़

अयोध्या को धार्मिक एवं सांस्कृतिक अहमियत के साथ साथ वहां पर्यटन को बढ़ावा देने के इरादे से वहां एयरपोर्ट बनाने की तैयारी है। इसके लिए सरकार ने शुरूआती रकम के तौर पर 200 करोड़ रुपये रखे हैं। गौरतलब हो मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या में दीपोत्सव के मौके पर भगवान श्रीराम के नाम पर एयरपोर्ट का एलान किया था।

कुंभ की ब्रांडिंग व अन्य कामों के लिए 100 करोड़

उधर प्रयागराज में जनवरी से शुरू हो रहे कुंभ के मद्देनजर बड़ी संख्या में स्थायी व अस्थायी निर्माण कार्यों व कुंभ की ब्रांडिंग व अन्य कामों के लिए 100 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है। जबकि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के लिए 3000 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 300 करोड़

बजट में पश्चिमी यूपी के गौतमबुद्धनगर में बनने जा रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रफ्तार देने के लिए 300 करोड़ रुपये का इंतजाम किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर लखनऊ में नए चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए फिलहाल 10 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है। चिकित्सा विश्वविद्यालय से सभी प्राइवेट व सरकारी मेडिकल व डेंटल कालेज संचालित होंगे। उधर अयोध्या, बहराइच, फिरोजाबाद, बस्ती व शाहजहांपुर में पांच नए मेडिकल कालेज बन रहे हैं।केंद्र के सहयोग से इनका तेजी से निर्माण हो रहा है। अयोध्या में बनने वाले मेडिकल कालेज का नाम राजा दशरथ के नाम पर होगा। इन सबके लिए प्रतीक व्यवस्था के रूप में एक-एक लाख रुपये रखे गये हैं।

उदय योजना के तहत UPPCL को 258.88 करोड़

ऊर्जा के क्षेत्र में विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों को रफ्तार देने के लिए 3894.01 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया है। उदय योजना के तहत यूपीपीएसीएल को अनुदान के लिए 258.88 करोड़, समन्वित विद्युत विकास योजना में अंशपूंजी के लिए 700 करोड़ व दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत अतिरिक्त इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 2935.13 करोड़ रुपये देने का प्रस्ताव है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय के लिए 25 करोड़

ग्राम प्रहरी को बढ़ी दर पर मानदेय के लिए 48 करोड़ व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय के लिए 25 करोड़ रुपये और रखे गये हैं। सड़क व पुल के अधूरे कार्यों को समय से पूरा कराने के लिए विभिन्न मदों में 300 करोड़ रुपये मिले हैं। इसमें केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत चालू निर्माण कार्यों के लिए 200 करोड़, नावों के पुल और नौका घाट के रखरखाव के लिए 5 करोड़, ग्रामीण क्षेत्रों में पुलों के चालू निर्माण कार्यों के लिए 50 करोड़ व रेलवे उपरिगामी पुलों के चालू निर्माण कार्यों के लिए 45 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

anupam chauhan - अनुपूरक बजट
Anupam chauhan 

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व प्रधान की गोली मार कर हत्या

बागपत। जिले के धनौरा सिल्वरनगर गांव में बाइक सवार तीन हथियारबंद बदमाशों ने एक पूर्व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *