परंपरा और आधुनिकता का संगम होगा इस बार का Kumbh : सीएम योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू हो रहे कुंभ को विश्वभर में एक अलग पहचान देने में जुटे हुए हैं। आगामी कुंभ (Kumbh) की भव्यता के विषय में जानकारी देते हुए सीएम योगी ने कहा है कि वर्ष-2019 में 15 जनवरी से प्रयागराज में आयोजित होने वाला कुंभ परंपरा और आधुनिकता का बेजोड़ संगम होगा।

अक्षयवट और सरस्वती कूप कर दर्शन पहली बार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुंभ को भव्य और दिव्य बनाने के लिए सरकार ने संभव प्रयास किया है। पहली बार ऐसा होगा कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जल, थल और नभ की सुविधा उपलब्ध होगी। अक्षयवट और सरस्वती कूप कर दर्शन भी पहली बार होगा। दुनिया के इस सबसे बड़े धार्मिक आयोजन का प्रचार भी उसी के अनुरूप करें। इस दौरान केंद्र और प्रदेश सरकार की जनहित की योजनाओं का भी प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराएं।

“स्वच्छ कुंभ और स्वच्छ गंगा” हमारा प्रमुख एजेंडा

मुख्यमंत्री ने लोकभवन में कुंभ की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कहा कि ‘स्वच्छ कुंभ और स्वच्छ गंगा’ हमारा प्रमुख एजेंडा है। सरकार का प्रयास है कि वहां आने वाले श्रद्धालुओं को ‘नये भारत और नये कुंभ’ का अहसास हो। श्रद्धालुओं की सुविधा के साथ सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसके लिए आधुनिकतम तकनीक की मदद ली गयी है।

प्रधानमंत्री ने मां गंगा से मांगा आशीर्वाद मांगा

मुख्यमंत्री ने कुंभ के मद्देनजर जो भी काम अबतक हुए हैं उनकी तारीफ करते हुए कहा कि यह पहली बार है कि किसी प्रधानमंत्री ने कुंभ के सकुशल संपन्न होने के लिए मां गंगा से आशीर्वाद मांगा है।

अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने कुंभ क्षेत्र में हुए और हो रहे कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय, मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार मृत्युंजय कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने अध्यापकों के पदों पर मांगी भर्तियाँ, जाने पूरी डिटेल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने अध्यापकों के पदों की भर्ती के लिए होने वाली ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *