Vaishno Devi Temple जाने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली। वैष्णो देवी मंदिर Vaishno Devi Temple जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बहुप्रतीक्षित वैष्णो देवी-भैरो घाटी रोपवे की सुविधा का उद्घाटन 24 दिसंबर सोमवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राजभवन से किया। प्रत्येक यात्री को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सौ रुपए चुकाने होंगे।

Vaishno Devi Temple रोपवे के ट्रायल

बताते चलें कि रविवार दोपहर बाद वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले रोपवे के ट्रायल लिए गए, जिसमें करीब तीन हजार से भी अधिक श्रद्धालुओं ने सेवा का निशुल्क लाभ उठाया। रोपवे का ट्रायल आरंभ करने से पहले भवन में विधिवत पूजा-अर्चना की गई थी। इस प्रोजेक्ट को चार साल में 75 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया गया है।

मान्यता है कि भवन में मां वैष्णो देवी के दर्शन के बाद भैरो के दर्शन करने से मां की यात्रा पूर्ण होती है। हालांकि, भवन पहुंचने के बाद यात्री थकावट के कारण भैरो मंदिर के दर्शन नहीं करते हैं। जबकि यह यात्रा मात्र 3.5 किमी की है। मगर, खड़ी चढ़ाई होने की वजह से सभी भक्त वहां नहीं पहुंच पाते थे।
अब रोप-वे सेवा शुरू होने के बाद भैरो जी के दर्शन को जाना आसान हो जाएगा। इस सेवा से तीन घंटे का सफर करीब तीन मिनट में पूरा हो सकेगा। बताते चलें कि पहले इस सेवा का शुभारंभ मंगलवार को होना था, लेकिन बाद में एक दिन पहले ही उद्घाटन करने का निर्णय लिया गया।

 

About Samar Saleel

Check Also

लम्बे समय से बीमार चल रहे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 66 साल की उम्र में निधन

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *