मानवाधिकार वकील Wang Quanzhang के लिए प्रदर्शन कर रहे दो कार्यकर्ता गिरफ्तार

चीन में मानवाधिकार वकील वांग क्वानझांग Wang Quanzhang के खिलाफ सुनवाई से पहले सुरक्षा से लैस अदालत परिसर के बाहर प्रदर्शन कर रहे दो कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। राजनीतिक कार्यकर्ताओं और भूमि पर कब्जे के पीड़ितों का बचाव करने वाले वांग क्वानझांग (42) वर्ष 2015 में अचानक लापता हो गए थे,उन पर 2016 में सरकार के खिलाफ कथित रूप से असंतोष भड़काने का आरोप लगाया गया था। सुनवाई के दौरान अदालत परिसर के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे। इसके साथ ही वांग की पत्नी और उनके समर्थकों को सुनवाई से दूर रखा गया।

पत्नी ली ने पिछले सप्ताह सिर मुंडवा कर

मालूम हो मानवाधिकार मामलों के वकील वांग क्वेनझांग की पत्नी ली वेंजू ने अपने पति की अनिश्चितकालीन हिरासत के खिलाफ पिछले सप्ताह सिर मुंडवा कर विरोध प्रकट किया था।

उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट किया कि क्वेनझांग के खिलाफ उत्तरी शहर तिआनजिन में दो दिनों में मुकदमा चलेगा। ली वेंजू ने लिखा, क्रिसमस के एक दिन पहले 24 दिसंबर 2018 को मुझे पता चला,क्रिसमस के अगले दिन मुकदमा शुरू होगा।

क्वेनझांग ने अदालत में राजनीतिक कार्यकर्ताओं और भूमि पीड़ितों

उन्होंने कहा कि 26 दिसंबर की तारीख उनके जीवन में खास है। वांग क्वेनझांग ने अदालत में राजनीतिक कार्यकर्ताओं और भूमि जब्ती के पीड़ितों का बचाव किया था।

जनवरी 2016 में वांग पर सरकार के खिलाफ गतिविधियों का आरोप लगा था। वर्ष 2015 में ‘709 क्रैकडाउन’ अभियान में 200 से ज्यादा वकीलों और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था। लेकिन बीच वांग के खिलाफ ना तो मुकदमा चला और ना ही उन्हें रिहा किया गया। (एजेंसी)

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त देश से मुंह की खाने के बावजूद पाक ने कश्मीर मसले के लिये इस देश से लगाई मदद की गुहार

भले ही पाक कश्मीर मसले को अब अंतरार्ष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) में ले जाने की बात कह रहा हो लेकिन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *