Breaking News

2023 में G20 लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा भारत, व‍िदेश मंत्रालय ने की बड़ी घोषणा

भारत को अगले साल दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के शिखर सम्मेलन यानि जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का गौरव प्राप्त हुआ है।केंद्रीय व‍िदेश मंत्रालय ने इसकी घोषणा की गई। मंत्रालय के अनुसार भारत अपनी अध्यक्षता में 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा जानकारी दी कि भारत अपनी अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।विदेश मंत्रालय ने घोषणा करते हुए कहा क‍ि, भारत की G20 प्राथमिकताएं मजबूत होने की प्रक्रिया में हैं

मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, जी-20 प्रेसिडेंसी के रूप में भारत, बांग्लादेश, नाइजीरिया, ओमान, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, सिंगापुर, यूएई, और स्पेन को अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित करेगा।

सामूहिक रूप से G20 वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 फीसदी, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का 75 फीसदी और विश्व जनसंख्या का एक तिहाई भाग है, जो इसे अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच बनाता है। भारत वर्तमान में जी20 ट्रोइका (वर्तमान, पिछली और आने वाली G20 प्रेसिडेंसी) का हिस्सा है, जिसमें इंडोनेशिया, इटली और भारत शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा कि हमारी अध्यक्षता के दौरान भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील ट्रोइका बनाएंगे। यह पहली बार होगा जब ट्रोइका में तीन विकासशील देश और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल होंगी।

About News Room lko

Check Also

ओमान में महात्मा गांधी की पहली प्रतिमा का हुआ अनावरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन 3 ...