Breaking News

पीएम के ‘‘फिट इंडिया मूवमेंट’’ कार्यक्रम का स्क्रीन लगाकर करें सजीव प्रसारण : राजेंद्र तिवारी

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 29 अगस्त 2019 को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम नई दिल्ली में प्रातः 10ः00 बजे फिट इंडिया मूवमेंट का शुभारंभ किया जाएगा। इसका सजीव प्रसारण दूरदर्शन द्वारा पूरे देश में होगा। यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा  राजेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि कुलपति एवं कुलसचिव समस्त राज्य विश्वविद्यालय तथा निदेशक उच्च शिक्षा एवं समस्त क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि राज्य के प्रत्येक विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में फिट इंडिया मूवमेंट के शुभारंभ के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण स्क्रीन लगाकर छात्रों के देखने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री जी द्वारा इस अवसर पर दिलाए जाने वाली फिटनेस शपथ को सभी छात्र, जनप्रतिनिधि व नागरिक ग्रहण करें व अमल में लाएं।

अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक शिक्षण संस्था द्वारा संस्थागत फिटनेस प्लान भी तैयार किया जाए एवं उसको पाठ्यक्रम का अंग बनाने के लिए प्रेरित किया जाए, जिसमें प्रत्येक संस्था में फिटनेस गतिविधियों हेतु समय निर्धारित किया जाए। ऐसा करना शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों व विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण होगा एवं जीवंत राष्ट्र की स्थापना में सहायक होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय एवं संस्था फिटनेस की आवश्यकता और संस्कृति को परिसरों में प्रचारित एवं प्रसारित करें। उन्होंने कहा कि इस फिटनेस कार्य योजनाओं का मूल्यांकन एवं अनुश्रवण शासन स्तर पर किया जाएगा।

श्री तिवारी ने निर्देश दिए हैं कि दिनांक 29 अगस्त 2019 को प्रत्येक संस्था में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की छोटी वीडियो क्लिप बनाकर एवं सामूहिक कार्यक्रमों की फोटो रिकॉर्ड के तौर पर कुलसचिव समस्त राज्य विश्वविद्यालय तथा समस्त क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से 29 अगस्त 2019 शाम 4ः00 बजे तक ईमेल आईडी पर प्रेषित करना सुनिश्चित किया जाए।

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...