Breaking News

ब्लड से संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद है किशमिश

खाने में पर्याप्त पोषक तत्वों और प्रोटीन की मात्रा से ही शरीर में खून बढ़ता है। यदि डाइट संतुलित नहीं है , या ख़राब लाइफस्टाइल है। तो जाहिर सी बात है की शरीर में खून की कमी तो होगी ही। यदि आपको नहीं की आपके शरीर में खून पर्याप्त मात्रा में है या नहीं तो आप हीमोग्लोबिन का एक छोड़ा सा टेस्ट करा सकते है। क्योंकि किडनी से जुड़ी ज्यादातर बीमारियां शरीर में खून की कमी से ही होती है।

लेकिन अगर आप ब्लड बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहते तो मत करिये। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है जिससे शरीर की मात्रा तो बढ़ेगी ही साथ ही एनीमिया जैसे रोग भी दूर हो जायेंगे। खून में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ जाएगी , दरअसल होता क्या है की डेंगू , टाइफाइट में भी रोगी के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है। और डॉक्टर भी प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले आहार खाने की सलाह देते है।

तो किशमिश एक ऐसा आहार है जिसमे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते है। किशमिश में आयरन , पोटेशियम ,कैल्शियम , मैग्नीशियम और फायबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और ये तत्व आपके शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करते है। कुल मिलाकर बात ये है की किशमिश ब्लड से संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद है। किशमिश में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। और आयरन शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है। और शरीर को मजबूत बनाता है। आप किशमिश को स्नैक्स के रूप में , सब्जी में डालकर या दलिये में डालकर इसका सेवन कर सकते है। इसके अलावा किशमिश में ग्लूकोज और फ्रक्टोज भी होता है जो शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है जिससे कमजोरी भी दूर जाती है।

प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने के लिए रात में सोने से पहले 15 -20 किशमिश को पानी में भिगोकर कर दे। और सुबह इस पानी को अलग से छान लें। पहले इस पानी का करें और बाद में किशमिश में चबाकर खाएं। किशमिश के पानी को रोज पीने से कॉलेस्टेरोल लेवल ठीक होता है। किशमिश के पानी का नियमित रूप से सेवन करने से आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। जिससे आप हमेशा फिट रहते है। दोस्तों आपको बता दे की जिनकी हार्ट रेट ज्यादा होती है वो किशमिश के सेवन से कम हो सकती है। जब भी हार्ट रेट तेज हो तो एक गिलास दूध में 10 ग्राम किशमिश और एक चम्मच मिश्री डालकर उबाल लें। उबलने के बाद दूध को ठंडा करके पहले किशमिश को खा लें फिर दूध का सेवन भी कर लें। अगर आप 15 दिन तक ऐसा करेंगे तो आपकी हार्ट रेट सामान्य हो जाएगी।

दोस्तों किशमिश के सेवन से शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है। क्योंकि किशमिश के पानी में आयरन , कॉपर और बीकॉमप्लेक्स की अच्छी मात्रा होती है। ये शरीर में खून की कमी को दूर करके रेड ब्लड सेल्स को हैल्दी बनाती है। जिससे सीधे एनीमिया से लड़ने की शक्ति मिलती है। नए ब्लड के घटन के लिए विटामिन बीकॉमप्लेक्स की जरूरत पड़ती है। जो किशमिश पूरी करती है। इसके अलावा किशमिश में भरपूर मात्रा में मौजूद कॉपर रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...