Breaking News

स्टडी रूम में इन चीजों का ध्यान रखते हुए आप भी परीक्षा में ला सकते है अच्छे अंक

वास्तु के अनुसार किसी भी घर में सबसे उत्तम ईशान कोण होता है क्योंकि इस कोण में ईश्वर का वास माना जाता है। परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए पढ़ने वाले बच्चों को ईशान कोण की तरफ मुख करके पढ़ाई करनी चाहिए। किसी कारण वश ऐसा न कर सकें तो कोशिश करें सर्वप्रथम पूर्व, द्वितीय उत्तर अथवा तृतीय पश्चिम की तरफ मुंह करके पढ़ाई करें। दक्षिण की तरफ कभी भी मुंह करके पढ़ाई न करें।बच्चा जिस कमरे में बैठ कर पढ़ रहा हो, उस कमरे में जूठे बर्तन न रखें।

जिस कमरे में विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं, उस कमरे की छत पिरामिड आकृति की होनी चाहिए। इससे पढ़ाई में रूझान बढ़ता है।स्टडी रूम की खिड़की पूर्व-उत्तर दिशा में होनी चाहिए। पढ़ाई करते समय संभव हो तो खिड़की खुली रखें।

स्टडी टेबल पर उतनी चीजें रखें जितनी अवश्यक हो अनवाश्यक चीजें नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं।पढ़ाई करने के लिए सुबह 4.30 से लेकर सुबह के 10 बजे तक का समय सर्वोत्तम रहता है। रात को देर तक पढ़ने से सेहत खराब होती है।

पढ़ाई करने से पूर्व मां सरस्वती के आगे धूप-अगरबत्ती करें। इससे विद्या की देवी मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त होगा साथ ही धूप-अगरबत्ती की सुगंध से वातावरण खुशनुमा बनेगा।

पढ़ाई शुरु करने से पहले एक कटोरी में थोड़ा नमक डालकर पास रखने से एकाग्रता बनती है और नकारात्मकता पास भी नहीं आती।

About News Room lko

Check Also

राम नवमी पर सरयू सलिला में स्नान का विशेष महत्व 

राम नवमी विशेष: भये प्रकट कृपाला दीनदयाला कौशल्या हितकारी। हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत ...