Breaking News

कोरोना वैक्सीन को तरस सकती है दुनिया, पैसा नहीं बल्कि रेत की कमी बनी बड़ी परेशानी

दुनिया अभी कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से जूझ रही है. जिससे बचने के लिए कई देश टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू कर चुके हैं. पूरी कोशिश की जा रही है कि हर देश तक वैक्सीन (Vaccine) पहुंचाई जा सके. लेकिन इस प्रक्रिया में ब्रेक लग सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि विशेषज्ञों को इससे भी अधिक चिंता रेत को लेकर हो रही है. ये वो रेत है, जिसका इस्तेमाल कांच बनाने के लिए किया जाता है.

इसी कांच का इस्तेमाल वैक्सीन की शीशियां बनाने के लिए होता है. ऐसे में आने वाले दो साल तक वैक्सीन की सप्लाई के लिए कांच की शीशियों की काफी जरूरत पड़ेगी. ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले दो साल में सामान्य हालात को देखते हुए दो अरब से अधिक शीशियों की आवश्यकता होगी. रेत की कमी का असर शीशियां की आपूर्ति पर पड़ेगा, जो सीधे तौर पर वैक्सीन की स्पलाई को भी प्रभावित करेगा.

स्मार्टफोन पर पड़ेगा असर

रेत की कमी वैक्सीन के साथ-साथ स्मार्टफोन के कांच और इमरातों के निर्माण में भी दिक्कतें पैदा कर सकती है. पानी के बाद रेत ही वो पदार्थ है, जो कच्चे माल के तौर पर सबसे अधिक इस्तेमाल होता है. लगातार होते निर्माण कार्य और फोन की बढ़ती मांग के कारण रेत, ग्रैवेस और अन्य जरूरी सामान की कमी हो रही है. इस मामले में संयुक्त राष्ट्र एन्वायरनमेंट प्रोग्राम (UNEP) से जुड़े एक जलवायु वैज्ञानिक पास्कल पेडूजी बताते हैं कि उन्हें ऐसा लगता है कि रेत हर जगह मौजूद है और ऐसा कभी नहीं लगा था कि इसकी कमी भी हो सकती है. लेकिन अब देखा जा रहा है कि कई जगहों पर वास्तव में इसकी कमी हो रही है.

40-50 अरब मीट्रिक टन रेत का इस्तेमाल

संयुक्त राष्ट्र एन्वायरनमेंट प्रोग्राम के अनुसार, निर्माण क्षेत्र में हर साल 40-50 अरब मीट्रिक टन रेत इस्तेमाल होती है. अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो ये बीते 20 साल में 300 फीसदी तक अधिक है. ऐसे में इसे बनाने में जमीन को कम से कम दो साल तक का वक्त लगेगा. ऐसा माना जा रहा है कि आगे भी शायद इस ओर कोई सुधार देखने को नहीं मिलेगा, क्योंकि जैसे-जैसे शहरीकरण बढ़ रहा है, वैसे ही निर्माण कार्य और उस सामान की मांग अधिक बढ़ रही है, जिसे बनाने के लिए रेत का इस्तेमाल होता है. रेत का अधिक खन्न पर्यावरण को भी काफी प्रभावित करता है.

About Ankit Singh

Check Also

ईरान की वायु-रक्षा प्रणाली ने मार गिराईं इस्राइली मिसाइलें? ड्रोंस भी किए तबाह; 10 बिंदुओं में जानें

बीते दिनों ईरान ने इस्राइल पर मिसाइलों और ड्रोंस से हमला किया था। अब खबर ...