Breaking News

Covishield Vaccine की कीमतें तय, राज्यों को 400 व निजी अस्पतालों को 600 रुपए में मिलेगी एक डोज

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत तय कर दी गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार के निर्देशानुसार आज कोविशील्ड वैक्सीन के दाम का ऐलान कर रहे हैं। राज्य सरकारों को वैक्सीन की एक डोज 400 रुपए में मिलेगी। वहीं, निजी अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपए प्रति डोज चुकाने होंगे।

कोविशील्ड की नई कीमतों का ऐलान (फाइल फोटो: PTI)

इससे पहले भारत सरकार ने हाल ही में वैक्सीनेशन के नए चरण का ऐलान किया है। इस चरण में राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पताल सीधे वैक्सीन निर्माताओं से वैक्सीन खरीद पाएंगे। अभी तक सिर्फ केंद्र सरकार ही वैक्सीन खरीद रही थी और अलग-अलग राज्यों में बांट रही थी लेकिन अब राज्य सरकारें सीधा वैक्सीन खरीद पाएंगी।

राज्य सरकारों को 400 रुपए और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपए में मिलेगी कोविशील्ड की एक डोज: सीरम इंस्टीट्यूट

केंद्र सरकार के मुताबिक, अभी भी 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार को मिलेगी, जबकि बाकी 50 फीसदी राज्य सरकारें सीधे वैक्सीन निर्माताओं से ले पाएंगी और साथ ही प्राइवेट सेक्टर भी ऐसा कर सकेगा।

सीरम इंस्टीट्यूट ने अपने बयान में कहा है कि अगले दो महीने के लिए वह बड़े स्तर पर केंद्र और राज्य सरकारों को वैक्सीन उपलब्ध कराएगा। 4-5 महीने के बाद वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ने के साथ ही रिटेल बाजार के लिए इसे खोल दिया जाएगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बहेड़ी पालिकाध्यक्ष ने पिंक बूथ पर डाला वोट, पीलीभीत में रूस की महिला ने भी किया मतदान

पीलीभीत :  पीलीभीत-बहेड़ी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान हो रहा है। इसे ...