Breaking News

जिम में पसीना बहाने के बाद भी नहीं कम हो रहा हैं वजन तो आजमाए ये उपाए

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर सिर्फ डाइट प्लान  और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा. इसके लिए आपको उन लोगों की बात मानने की जरूरत नहीं जो यह कहते हैं क‍ि वजन कम करने के लिए डिनर को अवॉइड कर देना चाहिए

ऐसा बिल्कुल भी न करें इससे आपका वजन कम होने की बजाय और बढ़ सकता है. अगर आप डिनर नहीं करेंगे तो देर रात भूख लगने पर हाई कैलोरी के फूड का सेवन करने से भी परहेज नहीं करेंगे.

चपाती बनाम चावल

आम तौर पर चपाती और चावल के पोषण महत्व में ज्यादा अंतर नहीं होता है. दोनों को अनाज का प्रोसेस कर तैयार किया जाता है. बड़ा अंतर सिर्फ उनके सोडियम की मौजूदगी को लेकर होता है. सोडियम की कमी से शरीर ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता है. चावल में सोडियम की नगण्य मात्रा पायी जाती है. जबकि 120 ग्राम गेहूं में 190 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है.

पोषण का महत्व

चपाती गेहूं से बनाई जाती है. इसलिए उसमें चावल के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं. छह इंच की चपाती में 3 ग्राम प्रोटीन, 0.4 ग्राम वसा, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी की मात्रा 71 होती है. चावल में गेहूं के मुकाबले फॉस्फोरस और मैग्नीशियम कम मात्रा में पाया जाता है. हालांकि दोनों में आयरन और फोलेट भी पाया जाता है. फोलेट ह्दय रोग के जोखिम को कम करता है.

About News Room lko

Check Also

डायरिया और फूड पॉइजनिंग की समस्‍या से निजात दिलाएगा सलाद का सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अक्सर अच्छी सेहत के लिए सभी खाने के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *